UK General Election 2024: ऋषि सुनक को मिलेगी कीर स्टार्मर से सीधी टक्कर

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 04 Jul, 2024 11:07 AM

uk general election 2024 voting continues for the general election in britain

ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए आज वोटिंग की तैयारी चल रही है। ब्रिटेन में हाउस ऑफ कॉमन्स की 650 सीटों के लिए वोटिंग होगी। इस बार माना जा रहा है कि ब्रिटेन की वोटिंग में कंजर्वेटिव...

इंटरनेशनल डेस्क: ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए आज वोटिंग की तैयारी चल रही है। ब्रिटेन में हाउस ऑफ कॉमन्स की 650 सीटों के लिए वोटिंग होगी। इस बार माना जा रहा है कि ब्रिटेन की वोटिंग में कंजर्वेटिव और लेबर पार्टी में कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक की कुर्सी दांव पर लगी हुई है। मतदाता इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में 650 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों पर मतदान करेंगे। मतदान केंद्र सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक खुले रहते हैं, जिसमें लगभग 40,000 केंद्रों पर 46 मिलियन पात्र मतदाता मतदान सकते हैं। इस चुनाव में एक नई मतदाता पहचान-पत्र वाली व्यवस्था शुरू की गई है।
PunjabKesari
बता दें बीते दिनों ब्रिटेन में हुए चुनावी सर्वेक्षण में कंजर्वेटिव पार्टी के मुकाबले लेबर पार्टी को ज्यादा सपोर्ट मिलता दिखाई दे रहा है। अगर चुनावी सर्वेक्षण सही साबित होता है तो ऋषि सुनक के हाथ से उनकी सत्ता चली जाएगी। लेबर पार्टी की ओर से नेता कीर स्टार्मर का नाम पीएम पद की रेस में सबसे आगे नजर आ रहा है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी का 14 साल का शासन समाप्त हो सकता है। ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री सुनक ने आखिरी समय में अपील की कि वे लेबर के लिए संभावित "सुपरमैजोरिटी" को रोकें क्योंकि उनके शासन में आने से करों में वृद्धि होगी। स्टारमर ने कंजर्वेटिव चेतावनियों के आरोपों को खारिज करते हुए उन पर लोगों को मतदान करने से हतोत्साहित करने का आरोप लगाया।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री सुनक को चुनौती दे रहे कीर स्टार्मर कौन हैं?
2020 में कीर स्टार्मर को लेबर पार्टी का अध्यक्ष चुना गया था। हालांकि, स्टार्मर के अध्यक्ष बनने के ठीक बाद पार्टी को 85 वर्षों में सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने तुरंत पार्टी को फिर से विजयी बनाने को अपना मिशन घोषित कर दिया। स्टार्मर लेबर पार्टी को ब्रिटिश राजनीति के केंद्र में वापस लाने और मतदाताओं में व्यापक अपील लाने के उनके प्रयास सफल होते दिख रहे हैं। अब सर्वे कहते हैं कि चार साल बाद 61 वर्षीय स्टार्मर ब्रिटेन के शीर्ष पद पर आसीन हो सकते हैं।

कौन डाल सकता है वोट?
ब्रिटेन के आम चुनाव में कोई भी व्‍यक्ति जो 4 जुलाई के दिन 18 साल या उससे अधिक का है और ब्रिटिश नागरिक है या यूके पते के साथ गणराज्य आयरलैंड नागरिक है तो वह मतदान कर सकता है। इसके अलावा, एक योग्य राष्ट्रमंडल नागरिक भी वोट डाल सकते हैं। विदेश में रहने वाले ब्रिटिश नागरिक जिनके निर्वाचन क्षेत्र में मतदान होना है और वे पहले वहां के निवासी या मतदाता सूची में शामिल थे, वो भी वोट डाल सकते हैं।
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!