US की कटी नाकः रूसी हमले में यूक्रेन का खतरनाक विमान F-16 हुआ टुकड़े-टुकड़े , जेलेंस्की ने वायु सेना प्रमुख किया बर्खास्त

Edited By Tanuja,Updated: 31 Aug, 2024 10:56 AM

ukraine air force commander dismissed after f 16 crash

यूक्रेन-रूस युद्ध में अमेरिका से यूक्रेन को मिला आधुनिक युद्धक विमान F-16 क्रैश होने पर जहां दुनिया में अमेरिका पर उंगलियां उठने....

International Desk:  यूक्रेन-रूस युद्ध में अमेरिका से यूक्रेन को मिला आधुनिक युद्धक विमान F-16 क्रैश होने पर जहां दुनिया में अमेरिका पर उंगलियां उठने लगी हैं वहीं यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के फैसले ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हलचल मचा दी है।   यूक्रेनी सेना ने कहा है कि अमेरिका से मिले इन विमानों में से एक विमान  F-16 रूसी हमले में टुकड़े-टुकड़े हो गया  जिसके  बाद जेलेंस्की ने वायु सेना के चीफ को बर्खास्त कर दिया है। यह कदम उस समय आया जब यूक्रेन रूस के साथ चल रहे संघर्ष में पश्चिमी समर्थन के तहत प्राप्त F-16 विमानों का उपयोग कर रहा है। 

 PunjabKesari
सैन्य अधिकारियों की चिंता बढ़ी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन ने हाल ही में अपने पश्चिमी सहयोगियों, विशेष रूप से अमेरिका, से अत्याधुनिक F-16 लड़ाकू विमान प्राप्त किए थे। ये विमान यूक्रेन की वायु रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे थे। हालांकि, चार दिन पहले एक महत्वपूर्ण घटना घटी जब एक एफ-16 विमान रूसी बमबारी के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में विमान का पायलट मारा गया, जिससे यूक्रेनी नेतृत्व और सैन्य अधिकारियों के बीच चिंता बढ़ गई।

 
जेलेंस्की ने त्वरित कार्रवाई की
इस हादसे के बाद राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने त्वरित कार्रवाई करते हुए वायु सेना के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशचुक को बर्खास्त कर दिया। यह फैसला राष्ट्रपति की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया, जिससे स्पष्ट हुआ कि यह निर्णय यूक्रेनी सेना में सुधार और उसकी प्रभावशीलता को बढ़ाने के उद्देश्य से लिया गया था।राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बर्खास्तगी के बाद दिए बयान में कहा कि यूक्रेन को अपनी सेना को मजबूत करने की जरूरत है, खासकर कमांड स्तर पर। उन्होंने जोर दिया कि सैनिकों की रक्षा और उनकी देखभाल प्राथमिकता होनी चाहिए। इस घटना के बाद लेफ्टिनेंट जनरल अनातोली क्रिवोनोज़्को को कार्यवाहक वायु सेना चीफ नियुक्त किया गया है।

PunjabKesari

बेजुहला का विवादित बयान 
पूर्व एयर फोर्स चीफ मायकोला ओलेशचुक की बर्खास्तगी के पीछे एक और महत्वपूर्ण कारण सांसद मारियाना बेजुहला द्वारा दिए गए विवादास्पद बयान को माना जा रहा है। बेजुहला, जो यूक्रेनी संसद की रक्षा समिति की उपाध्यक्ष हैं, ने दावा किया कि एफ-16 विमान को पैट्रियट वायु-रक्षा प्रणाली द्वारा गलती से मार गिराया गया था। उन्होंने अपने दावे के लिए अज्ञात स्रोतों का हवाला दिया और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को सजा देने की मांग की।

 ओलेशचुक की प्रतिक्रिया
ओलेशचुक ने बेजुहला के इस दावे की तीखी आलोचना की और उन पर वायु सेना और अमेरिकी हथियार निर्माताओं को बदनाम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बेजुहला को अपने दावों के लिए कानूनी परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इस विवाद के बीच बर्खास्तगी का आदेश आने के बाद बेजुहला ने सोशल मीडिया पर लिखा, “सच्चाई की जीत होगी।”

PunjabKesari

रूस का हमला जारी
इस बर्खास्तगी के अलावा, यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले भी जारी हैं। क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव के अनुसार, खार्किव में एक रूसी हमले में एक 14 वर्षीय लड़की सहित छह लोगों की मौत हो गई और 47 अन्य घायल हो गए। इस हमले में पांच स्थानों को निशाना बनाया गया, जिसमें एक 12 मंजिला अपार्टमेंट ब्लॉक भी शामिल था, जहां बम गिरने से इमारत में आग लग गई और कई लोग घायल हो गए।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!