Breaking: यूक्रेन का रूस के खिलाफ सबसे घातक हमला, एयरबेस व रेडियो केंद्र को बनाया निशाना (Video)

Edited By Tanuja,Updated: 22 Aug, 2024 03:30 PM

ukrainian drone attacks russian airbase

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के  दौरे से ठीक पहले यूक्रेन ने  ड्रोन द्वारा रूस के वोल्गोग्राद के पास मरीनोव्का हवाई अड्डे पर एक बड़ा हमला किया...

International Desk: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Mnister Narendra Modi) के  दौरे से ठीक पहले यूक्रेन (Ukraine) ने  ड्रोन द्वारा रूस (Russia) के वोल्गोग्राद के पास मरीनोव्का हवाई अड्डे  ( Marinovka Airbase) पर एक बड़ा हमला किया गया है, जिसे हाल के दिनों में रूस के खिलाफ सबसे घातक हमलों में से एक माना जा रहा है। इस हमले में कई दर्जन ड्रोन शामिल थे, जिन्होंने समन्वित तरीके से इस एयरबेस को निशाना बनाया। मरीनोव्का एयरबेस, जो रूस-यूक्रेन सीमा से लगभग 290 किलोमीटर दूर स्थित है, रूसी वायु सेना के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है और यहां से दक्षिणी और पश्चिमी रूस में सैन्य अभियानों का संचालन होता है। यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख, किरिलो बुडानोव ने हाल ही में खुलासा किया है कि 20-21 अगस्त की रात को रूस में कई महत्वपूर्ण सुविधाओं पर ड्रोन हमले किए गए। बुडानोव के अनुसार, ये हमले एक रेडियो संचार केंद्र, मॉस्को के ओस्टाफियोवो हवाई अड्डे और रोस्तोव ओब्लास्ट के मिलरोवो हवाई अड्डे पर किए गए। उन्होंने बताया कि इस ऑपरेशन में लगभग 50 ड्रोन शामिल थे।

 

 

🚨🇺🇦🇷🇺UKRAINIAN DRONES STRIKE RUSSIAN AIRBASE

A swarm attack hit the airfield in Marinovka near Volgograd, 290km from Russia’s border with Ukraine.

The base is reportedly still on fire, with explosions continuing to be heard.

Source: @igorsushko pic.twitter.com/6f8rUb6auX

— Mario Nawfal (@MarioNawfal) August 22, 2024
 

हालांकि, "द वॉर ज़ोन" ने इस पर सवाल उठाते हुए बताया कि नासा के फायर इंफॉर्मेशन फॉर रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम के हालिया डेटा में ओस्टाफियोवो या मिलरोवो हवाई अड्डे पर किसी भी तरह की आग का कोई संकेत नहीं मिला है। बुडानोव ने जिस रेडियो संचार केंद्र पर हमला किया गया, उसका स्थान भी स्पष्ट नहीं किया है।  मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने दावा किया कि 20-21 अगस्त की रात को मॉस्को पर बड़े पैमाने पर ड्रोन हमला हुआ, जिसमें रूसी वायु रक्षा ने कथित तौर पर 10 ड्रोन को मार गिराया।जानकारी के अनुसार, हमले के बाद एयरबेस पर भीषण आग लग गई है। आग इतनी तेज़ है कि कई किलोमीटर दूर तक धुआं देखा जा सकता है।

PunjabKesari

अब तक दमकलकर्मी आग पर काबू पाने में असफल रहे हैं, और एयरबेस पर लगातार विस्फोट हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि एयरबेस पर रखे गए कई महत्वपूर्ण विमानों, हेलीकॉप्टरों और अन्य सैन्य उपकरणों को गंभीर नुकसान पहुंचा है। रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस हमले में दर्जनों सैनिक हताहत हो सकते हैं, हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर हताहतों की संख्या की पुष्टि नहीं की गई है। मरीनोव्का हवाई अड्डे पर मौजूद गोला-बारूद के डिपो में भी विस्फोट होने की खबरें आ रही हैं, जिससे स्थिति और भी गंभीर हो गई है।रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस हमले की पुष्टि करते हुए इसे यूक्रेन की ओर से किया गया एक सुनियोजित आतंकवादी हमला करार दिया है।

PunjabKesari

मंत्रालय ने दावा किया है कि इस हमले के बाद से रूस की सेना हाई अलर्ट पर है, और यूक्रेन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। इस हमले के बाद रूस और यूक्रेन के बीच तनाव नए स्तर पर पहुंच सकता है। दोनों देशों के बीच पहले से ही जारी संघर्ष में इस हमले ने और भी भड़काने का काम किया है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस घटना पर नजर बनाए हुए है, और इसे क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा माना जा रहा है।विशेषज्ञों का मानना है कि यह हमला यूक्रेन की ओर से एक सख्त संदेश हो सकता है, जिसमें उसने रूस को यह दिखाने की कोशिश की है कि वह अपनी रक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। इस हमले के बाद रूस की प्रतिक्रिया बेहद महत्वपूर्ण होगी, और इससे क्षेत्रीय और वैश्विक राजनीति में बड़े बदलाव आ सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!