UN प्रमुख की फलस्तीन के लिए धन मुहैया कराने की अपील, कहा- गाजावासी दर-दर भटकने को मजबूर

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 14 Jul, 2024 12:16 PM

un chief appeals to provide funds for palestine says gaza residents forced

संयुक्त राष्ट्र (संरा) प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने शुक्रवार को गाजा और पश्चिम एशिया के अन्य हिस्सों में फलस्तीनी शरणार्थियों की मदद करने वाली ...

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र (संरा) प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने शुक्रवार को गाजा और पश्चिम एशिया के अन्य हिस्सों में फलस्तीनी शरणार्थियों की मदद करने वाली संरा की संकटग्रस्त एजेंसी का वित्तपोषण करने की अपील की है। उन्होंने इजराइल पर निकासी आदेश जारी करने का आरोप लगाया, जिससे फलस्तीनियों को ‘विनाश और मौत के परिदृश्य में ‘मानव पिनबॉल' की तरह एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। ‘मानव पिनबॉल' बनाने से आशय लोगों को अचानक एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजना है। 
PunjabKesari
संरा के महासचिव गुतारेस ने दान दाताओं के एक सम्मेलन में कहा कि यूएनआरडब्ल्यूए के रूप में जानी जाने वाली एजेंसी को वित्तपोषण में काफी कमी का सामना करना पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के कमिश्नर जनरल फिलिप लाजारिनी ने सम्मेलन की शुरुआत में कहा कि एजेंसी के पास केवल अगस्त तक काम करने के लिए धन था। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कुल शेष राशि अगले सप्ताह से पहले ज्ञात नहीं होगी, लेकिन उन्हें विश्वास है कि एजेंसी को सितंबर के अंत तक कार्यरत रखने के लिए 85 करोड़ अमेरिकी डॉलर के वार्षिक बजट में पर्याप्त नई धनराशि आएगी। यूएनआरडब्ल्यूए के 30,000 कर्मचारी गाजा, वेस्ट बैंक, जॉर्डन, लेबनान और सीरिया में लगभग 60 लाख फलस्तीनी शरणार्थियों को शिक्षा और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराने के अलावा अन्य विकास गतिविधियां में शामिल रहते हैं। लाजारिनी ने कहा कि आने वाले महीनों में यूएनआरडब्ल्यूए अपने संचालन को दिसंबर तक जारी रखने के लिए धन की मांग करेगा। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि गाजा युद्ध के लिए आपातकालीन अपील के तहत 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर और सीरिया संकट के लिए 46 करोड़ अमेरिकी डॉलर की मांग की जाएगी, ये दोनों केवल 20 प्रतिशत वित्त पोषित हैं। महासचिव ने कहा कि जब हमने सोचा कि गाजा में स्थिति इससे बदतर नहीं हो सकती, तब भयावह रूप से नागरिकों को नरक के और भी गहरे घेरे में धकेला जा रहा है। गुतारेस ने कहा कि गाजा शहर में इजराइल के नवीनतम निकासी आदेश से नागरिकों को अधिक पीड़ा और रक्तपात का सामना करना पड़ा है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!