Edited By Tanuja,Updated: 16 Dec, 2024 03:53 PM
एक अमेरिकी कंपनी ने कर्मचारियों के लिए एक अनोखी सेवा शुरू की है, जिसमें वे बिना किसी डर के अपने बॉस से अपनी शिकायतें कर सकते हैं। इस सेवा का उद्देश्य कामकाजी माहौल को बेहतर बनाना है और कर्मचारियों की...
Washington: एक अमेरिकी कंपनी ने कर्मचारियों के लिए एक अनोखी सेवा शुरू की है, जिसमें वे बिना किसी डर के अपने बॉस से अपनी शिकायतें कर सकते हैं। इस सेवा का उद्देश्य कामकाजी माहौल को बेहतर बनाना है और कर्मचारियों की आवाज़ को सुनना है। यह सेवा सोशल मीडिया पर खूब चर्चा का विषय बन गई है, खासकर चीन में, जहां लोग ऐसी सेवाओं की सख्त जरूरत महसूस कर रहे हैं। इस कंपनी का नाम OCDA है, जिसे इस साल स्थापित किया गया था। इसके संस्थापक कैलिमार व्हाइट हैं, जो एक स्टैंड-अप कॉमेडियन और अभिनेता भी हैं। व्हाइट का उद्देश्य यह है कि कर्मचारियों की शिकायतों को गंभीरता से लिया जाए और कार्यस्थल पर सम्मान और संवेदनशीलता की संस्कृति को बढ़ावा दिया जाए।
कंपनी का तरीका यह है कि जब किसी कर्मचारी को अपने बॉस या सहकर्मी से कोई शिकायत करनी होती है, तो वे कंपनी से एक "स्कोल्डर" (सकलने वाला व्यक्ति) भेजने का अनुरोध करते हैं। यह "स्कोल्डर" उस कर्मचारी के कार्यस्थल पर जाता है और बॉस या सहकर्मी से शिकायतों को सीधे और सख्ती से व्यक्त करता है, चाहे स्थिति कितनी भी तनावपूर्ण क्यों न हो। इस दौरान "स्कोल्डर" को एक निर्धारित स्क्रिप्ट का पालन करना होता है, ताकि शिकायत को सटीक और स्पष्ट रूप से सामने लाया जा सके। अगर यह सेवा व्यक्तिगत रूप से किसी स्थान पर उपलब्ध नहीं होती, तो यह फोन के जरिए भी दी जाती है। कंपनी इन "स्कॉलिंग" वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करती है, जिसे अब तक 80,000 से अधिक लोग फॉलो कर चुके हैं।
इस सेवा के लिए कंपनी ने "स्कोल्डर" की भर्ती के लिए कुछ अनोखे मापदंड भी तय किए हैं। जैसे, "ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो अपने बच्चों से अक्सर गुस्से में बात करता हो" और "एकल-पालक परिवार से होना चाहिए"। यह सेवा सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गई है और यूजर्स ने इसे एक बेहतरीन विचार बताया है। कई चीनी नेटिज़न्स ने इस सेवा का समर्थन किया है और कहा, "कृपया इसे चीन में भी लाओ, मुझे इसकी सख्त जरूरत है!"