अमेरिका की इजरायल को खुली धमकी- 30 दिन की दी मोहलत, कहा-गाजा में सुधार नहीं किया तो ...

Edited By Tanuja,Updated: 16 Oct, 2024 02:26 PM

us gives israel 30 days to boost gaza aid or cut to military support

गाजा में इजरायली सेना द्वारा जारी भीषण हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। हाल ही में, इजरायल के ताजा हमले में दक्षिणी गाजा में 15 लोगों की जान चली गई। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र (UN) ने गाजा में मानवीय सहायता में देरी के लिए इजरायली सेना पर...

International news: गाजा में इजरायली सेना द्वारा जारी भीषण हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। हाल ही में, इजरायल के ताजा हमले में दक्षिणी गाजा में 15 लोगों की जान चली गई। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र (UN) ने गाजा में मानवीय सहायता में देरी के लिए इजरायली सेना पर गंभीर आरोप लगाए हैं। गाजा में इजरायली हमलों और मानवीय संकट को लेकर अमेरिका का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सरकार ने इजरायल को स्पष्ट चेतावनी दी है कि अगर गाजा में मानवीय स्थिति में सुधार नहीं हुआ, तो उसे भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। बाइडेन प्रशासन ने इजरायल को सुधार के लिए सिर्फ 30 दिनों का समय दिया है। अगर इस समय सीमा में सुधार नहीं हुआ, तो अमेरिका इजरायल को दी जाने वाली हथियारों की आपूर्ति पर रोक लगाने पर विचार कर सकता है।

 

गौरतलब है कि इजरायल पहले ही मिसाइलों और रॉकेटों की कमी से जूझ रहा है, जो पिछले एक साल से चल रहे संघर्ष का परिणाम है। इजरायली मीडिया ने रिपोर्ट किया था कि इस संघर्ष के कारण इजरायल के पास हथियारों की कमी हो गई है। अब बाइडेन प्रशासन की चेतावनी ने इजरायल की स्थिति को और भी तनावपूर्ण बना दिया है। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल में सामरिक मामलों के मंत्री रॉन डर्मर और रक्षा मंत्री योआव गैलेंट को अमेरिकी प्रशासन से एक कड़ा पत्र मिला है। इस पत्र में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने गाजा में मानवीय सहायता की कमी को लेकर इजरायल पर आरोप लगाए हैं।

 

पत्र में लिखा गया कि पिछले कुछ महीनों में गाजा में पहुंचने वाली मानवीय सहायता की मात्रा में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। सितंबर में गाजा में भेजी गई सहायता की मात्रा पिछले साल के किसी भी महीने की तुलना में सबसे कम थी। इसके लिए अमेरिकी प्रशासन सीधे तौर पर इजरायली सेना को जिम्मेदार ठहरा रहा है। ब्लिंकन और ऑस्टिन ने पत्र में कहा है कि इजरायल ने इस साल के मध्य में वादा किया था कि वह गाजा में मानवीय सहायता को बाधित नहीं करेगा और इसे बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। लेकिन इसके बावजूद गाजा में सहायता के मार्गों को प्रतिबंधित किया गया है, जिससे इजरायल की प्रतिबद्धता पर सवाल उठते हैं। 

 

अमेरिकी अधिकारियों ने इजरायल को चेताया कि अगर वह अमेरिकी हथियारों का अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप इस्तेमाल नहीं करेगा, तो इससे गंभीर परिणाम हो सकते हैं। बाइडेन प्रशासन का मानना है कि इजरायल गाजा में मानवीय सहायता में रुकावट पैदा कर रहा है, जो अमेरिका के साथ किए गए समझौतों का उल्लंघन है।अमेरिका ने इजरायल को 30 दिनों के भीतर गाजा में स्थिति को सुधारने का निर्देश दिया है। अगर इजरायल ऐसा नहीं कर पाता है, तो उसे अमेरिका से मिलने वाली सैन्य सहायता में कटौती का सामना करना पड़ सकता है।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!