अमेरिका में भी भीषण गर्मी का प्रकोपः तापमान ने  67 सालों का तोड़ा रिकॉर्ड, हाई अलर्ट जारी

Edited By Tanuja,Updated: 19 Jun, 2024 02:29 PM

us heat wave breaks decades old records

इस साल दुनिया के कई देश भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं।  मिडिल ईस्ट देशों ईरान , ईराक व सऊदी अरब में जहां पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार...

वॉशिंगटनः इस साल दुनिया के कई देश भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं।  मिडिल ईस्ट देशों ईरान , ईराक व सऊदी अरब में जहां पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है वही  अमेरिका भी गर्मी की मार झेल रहा है और यहां तापमान ने 67 साल का पुराना रिकार्ड तोड़ दिया है। फीनिक्स में शनिवार को तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मध्य-पश्चिम के राज्यों में सोमवार को भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो गई है जिसे राष्ट्रीय मौसम सेवा ने खतरनाक और लंबी अवधि की गर्मी की लहर कहा है। इसके कम से कम शुक्रवार तक आयोवा से मेन तक फैलने की आशंका है।

PunjabKesari

राष्ट्रीय मौसम सेवा ने मंगलवार को कहा कि इस सप्ताह अमेरिका के शहर दशकों पुराने तापमान के रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं, क्योंकि देश के मध्य से लेकर पूर्वी भागों तक गर्मी की लहर फैल रही है, जिसके बारे में अधिकारी चेतावनी दे रहे हैं कि यह एक घातक मौसम घटना बन सकती है। इंडियाना से लेकर न्यू इंग्लैंड तक लगभग 80 मिलियन लोग गर्मी की चेतावनी या अत्यधिक गर्मी की चेतावनी के कारण तप रहे हैं। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने सप्ताहांत तक रहने वाले उच्च तापमान के जवाब में राज्य के आपातकालीन संचालन केंद्र को सक्रिय कर दिया है। उन्होंने कहा, "यह एक घातक घटना है," उन्होंने कहा, एक दिन पहले सिरैक्यूज़ शहर में 94 डिग्री फ़ारेनहाइट (34.4 डिग्री सेल्सियस) तापमान दर्ज किया गया था, जो 1994 के रिकॉर्ड को पार कर गया था। "हमने बर्फानी तूफान देखे हैं, हमने बाढ़ देखी है, हमारे पास तूफान आए हैं, हमारे पास बवंडर आए हैं। लेकिन इस गर्मी की घटना से अधिक मौतें होने की संभावना है।"

PunjabKesari

न्यूयॉर्क राज्य अपने समुद्र तटों और सार्वजनिक पूलों को समय से पहले खोल देगा, ताकि लोग बुधवार को जूनटीनथ की छुट्टी के दौरान उनका आनंद ले सकें। अपनी गर्मी आपातकालीन योजना के तहत, न्यूयॉर्क शहर इस साल पहली बार अपने शीतलन केंद्र खोल रहा है। शिकागो ने सोमवार को 36.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ 1957 का रिकॉर्ड तोड़ दिया। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने एक्स पर किए पोस्ट में कहा है कि शिकागो में गर्म और उमस भरे मौसम के जारी रहने का अनुमान है, यह इस सप्ताह में 37.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।  अमेरिका ने पिछले वर्ष भी 1936 के बाद रिकॉर्ड दो दिन तक असामान्य गर्म मौसम का सामना किया था। फीनिक्स में स्थिति सबसे खतरनाक रही थी, जहां गर्मी से संबंधित कारणों से 645 लोगों की मौत हो गई थी, जो एक रिकॉर्ड था। अधिकारियों ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है। 

PunjabKesari

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!