अमेरिकी नौसेना को बड़ा झटका, ईंधन भरने वाले जहाज "USNS बिग हॉर्न" को पहुंचा बड़ा नुकसान

Edited By Tanuja,Updated: 25 Sep, 2024 06:38 PM

us navy replenishment ship damaged after refueling warships middle east

अमेरिकी नौसेना का एक महत्वपूर्ण जहाज, USNS Big Horn, जो युद्धपोतों को ईंधन की आपूर्ति करता है, को गंभीर नुकसान पहुंचा है। यह घटना तब हुई जब इसने अमेरिकी विमानवाहक पोत USS अब्राहम लिंकन स्ट्राइक ग्रुप को ईंधन भरने का काम पूरा किया...

International Desk: अमेरिकी नौसेना का एक महत्वपूर्ण जहाज, USNS Big Horn, जो युद्धपोतों को ईंधन की आपूर्ति करता है, को गंभीर नुकसान पहुंचा है। यह घटना तब हुई जब इसने अमेरिकी विमानवाहक पोत USS अब्राहम लिंकन स्ट्राइक ग्रुप को ईंधन भरने का काम पूरा किया। अधिकारियों ने घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी है, लेकिन विस्तृत जानकारी अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। USNS बिग हॉर्न अमेरिकी नौसेना का Henry J. Kaiser-class का एक फ्लीट रिफ्यूलिंग (ईंधन भरने वाला) जहाज है, जो युद्धपोतों को संचालन के दौरान ईंधन और आपूर्ति की सुविधा प्रदान करता है। यह पोत लगातार USS अब्राहम लिंकन जैसे विमानवाहक पोतों को महत्वपूर्ण समर्थन देता है, जो इस समय मध्य पूर्व के तनावपूर्ण माहौल में इज़राइल-हमास युद्ध और इज़राइल द्वारा लेबनान में हिज़बुल्लाह पर किए जा रहे हमलों के बीच क्षेत्र में तैनात है।

 

घटना के समय USNS बिग हॉर्न ने अमेरिकी विमानवाहक पोत USS अब्राहम लिंकन और उसके साथ अन्य युद्धपोतों को सफलतापूर्वक ईंधन और आपूर्ति प्रदान की थी। इसके बाद, यह जहाज अचानक क्षतिग्रस्त हो गया। हालांकि, अमेरिकी नौसेना ने अभी तक स्पष्ट रूप से यह नहीं बताया है कि यह क्षति कैसे हुई या किस तरह की तकनीकी या यांत्रिक समस्या इसका कारण बनी। USS अब्राहम लिंकन स्ट्राइक ग्रुप अभी भी इस क्षेत्र में गश्त कर रहा है, खासकर अरब सागर में। यह क्षेत्र हाल के दिनों में काफी तनावपूर्ण बना हुआ है, विशेषकर इज़राइल और हमास के बीच जारी संघर्ष और इज़राइल द्वारा हिज़बुल्लाह पर किए जा रहे हमलों के चलते।

 

अधिकारियों ने पुष्टि की है कि USNS बिग हॉर्न की पूरी टीम सुरक्षित है और जहाज से किसी तरह का तेल या कोई अन्य पदार्थ रिसाव नहीं हो रहा है। यह एक राहत की बात है, क्योंकि तेल रिसाव से पर्यावरणीय नुकसान और समुद्री सुरक्षा को बड़ा खतरा पैदा हो सकता था। इस घटना के बाद USNS बिग हॉर्न को निजी टगबोट्स की मदद से निकटतम बंदरगाह तक लाया जा रहा है, जहां इसके नुकसान का आकलन और मुरम्मत का काम किया जाएगा। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि जहाज कब तक वापस संचालन में आ सकेगा। अमेरिकी नौसेना द्वारा जारी की गई एक फोटो में USNS बिग हॉर्न को USS अब्राहम लिंकन के साथ समुद्र में दिखाया गया था, जो कि 11 सितंबर, 2024 की है। यह फोटो उस समय की है जब दोनों जहाज एक साथ संचालन में थे।

 

हालांकि, घटना की वास्तविक तारीख और समय को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। अमेरिकी नौसेना के एक अधिकारी, जिन्होंने नाम न बताने की शर्त पर बात की, ने यह भी कहा कि घटना की जांच जारी है और अभी तक नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी साझा नहीं की जा सकती। इसके अलावा, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि USNS बिग हॉर्न की स्थिति का आकलन करने के बाद ही जहाज के संचालन में वापस लौटने की योजना बनाई जाएगी। USNS बिग हॉर्न जैसे जहाज अमेरिकी नौसेना के लिए रणनीतिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे मध्य पूर्व जैसे संवेदनशील और संघर्षग्रस्त क्षेत्रों में अमेरिकी युद्धपोतों और विमानवाहक पोतों को आवश्यक ईंधन और आपूर्ति प्रदान करते हैं। इस घटना से अमेरिका की रणनीतिक क्षमता पर कुछ समय के लिए प्रभाव पड़ सकता है, विशेषकर तब जब क्षेत्र में तनाव बढ़ा हुआ है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!