US Election 2024: कमला हैरिस ने चुन लिया अपना रनिंग मेट, टीचर रह चुके टिम वाल्ज़ के नाम पर लगाई मोहर

Edited By Tanuja,Updated: 06 Aug, 2024 06:58 PM

us presidential election kamala narrows down vp pick choices

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के आगामी चुनाव में अपने साथी उम्मीदवार (Runing Mate) की घोषणा करने की उम्मीद है। कमला हैरिस, जो...

Whasington:  अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris ) के आगामी चुनाव में अपने साथी उम्मीदवार (Runing Mate) की घोषणा कर दी है। कमला हैरिस, जो वर्तमान में अमेरिकी उपराष्ट्रपति के पद पर हैं, ने 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है। हैरिस, जो कि पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति हैं, आगामी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की दौड़ में हैं। हैरिस ने  मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज़  को अपने उपराष्ट्रपति पद के लिए साथी उम्मीदवार (रनिंग मेट) के रूप में  चुना है और इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी है।

 

इससे पहले चर्चा थी कि वह पेन्सिलवेनिया के गवर्नर जोश शापिरो और मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज़ में से किसी एक को चुन  सकती हैं । रॉयटर्स  के अनुसार हालांकि, तब आधिकारिक रूप से किसी का नाम सामने नहीं आया  था और  संभावित उम्मीदवारों की सूची में  पीट बटिगिएग (वर्तमान में परिवहन सचिव और पूर्व राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार), स्टेसी अब्राम्स (जॉर्जिया की पूर्व गवर्नर उम्मीदवार और वोटिंग अधिकार कार्यकर्ता) और एलिज़ाबेथ वारेन (मासाचुसेट्स की सीनेटर और पूर्व राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार) जैसे कई प्रमुख नाम भी शामिल थे ।

 

जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है, हैरिस और उनकी टीम पूरी तरह से चुनाव प्रचार में जुटी हुई है। साथी उम्मीदवार की घोषणा के बाद, वे संयुक्त रूप से अपने चुनावी अभियान को और भी मजबूती से आगे बढ़ाएंगे। इस प्रकार, कमला हैरिस की आगामी घोषणा राजनीतिक और चुनावी परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण कदम होगी, जिससे चुनाव प्रचार में नई दिशा और ऊर्जा आएगी।  

 

जानें कौन हैं टिम वाल्ज़ ?
मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज़ (Tim Walz) एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ और शिक्षक हैं जो वर्तमान में मिनेसोटा के 41वें गवर्नर के रूप में कार्यरत हैं। उनका जन्म 6 अप्रैल 1964 को वेस्ट पॉइंट, नेब्रास्का में हुआ था। वाल्ज़ ने नेब्रास्का वेस्लेयन यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की और इसके बाद उन्होंने सैन्य सेवा में भी हिस्सा लिया। वाल्ज़ ने शिक्षा के क्षेत्र में भी काम किया है और वे मिनेसोटा के एक हाई स्कूल में भूगोल के शिक्षक रहे हैं। राजनीति में प्रवेश करने से पहले वे मिनेसोटा नेशनल गार्ड में भी सेवा कर चुके हैं। उन्होंने 2006 में पहली बार अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (यू.एस. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स) के लिए चुनाव जीता और 2018 तक सेवा की।

PunjabKesari

2018 में, टिम वाल्ज़ ने मिनेसोटा के गवर्नर के चुनाव में भाग लिया और जीते। उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, और पर्यावरण जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया है। वाल्ज़ डेमोक्रेटिक-फार्मर-लेबर पार्टी (DFL) के सदस्य हैं। गवर्नर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, वाल्ज़ ने COVID-19 महामारी के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और मिनेसोटा के लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता दी। उनके नेतृत्व में, राज्य ने महामारी से निपटने के लिए कई कदम उठाए, जिसमें टीकाकरण कार्यक्रम और स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार शामिल है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!