बांग्लादेश मामले में खुलकर बोला अमेरिका-"शेख हसीना को PM पद से हटाने में हमारी कोई भूमिका नहीं"

Edited By Tanuja,Updated: 14 Aug, 2024 06:40 PM

us says no involvement in ousting sheikh hasina

अमेरिका ने उन आरोपों को 'हास्यास्पद' और 'झूठा' करार दिया है, जिसमें यह कहा गया है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से हटाने के....

 

वाशिंगटन: अमेरिका ने उन आरोपों को 'हास्यास्पद' और 'झूठा' करार दिया है, जिसमें यह कहा गया है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से हटाने के पीछे उसका हाथ था। नौकरियों में विवादास्पद आरक्षण प्रणाली को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन के बाद हसीना ने पांच अगस्त को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद देश छोड़ दिया था। हसीना के निष्कासन के बाद बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रमुख उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने मंगलवार को कहा, ‘‘यह बहुत ही हास्यास्पद है।

 

शेख हसीना के इस्तीफे में अमेरिका का हाथ होने का कोई भी आरोप पूरी तरह से गलत है।'' जब उनसे हसीना के इस आरोप के बारे में पूछा गया कि बड़े पैमाने पर आयोजित किए गए विरोध प्रदर्शन के पीछे अमेरिका का हाथ था, जिसके कारण कई सप्ताह तक चली हिंसा के बाद उन्हें सत्ता से बाहर होना पड़ा, तो इस पर पटेल ने कहा, ‘‘हमने हाल के सप्ताहों में बहुत सारी गलत सूचनाएं देखी हैं, और हम डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में सूचना की गोपनीयता को मजबूत करने के लिए अविश्वसनीय रूप से प्रतिबद्ध हैं, विशेष रूप से दक्षिण एशिया में हमारे भागीदारों के साथ।'' अमेरिका ने सोमवार को कहा कि वह बांग्लादेश की स्थिति पर नजर रखना जारी रखेगा तथा इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रपति जो बाइडन मानवाधिकार के मुद्दों पर स्पष्ट रूप से अपनी राय रखना जारी रखेंगे। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!