14 साल नीदरलैंड के PM रहे मार्क रट ने NATO महासचिव बनने के बाद साइकिल पर ली विदाई, VIDEO देख सादगी के हो जाएंगे कायल

Edited By Tanuja,Updated: 07 Jul, 2024 02:30 PM

watch dutch pm mark rutt leaves pmo on bicycle after serving for 14 years

International news, Watch video, Dutch PM Mark Rutt, PMO, bicycle, 14 years

इंटरनेशनल डेस्कः  हाल ही में नाटो के महासचिव चुने गए  नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट अपनी सादगी को लेकर चर्चा में हैं।  निवर्तमान प्रधानमंत्री रट की हेग स्थित अपने कार्यालय से विदाई का खास अंदाज का वीडियो देख पूरी दुनिया उनकी कायल हो गई है । उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।14 साल के कार्यकाल के बाद रट ने प्रधानमंत्री का पदभार पूर्व खुफिया प्रमुख डिक शूफ को सौंप दिया है। शूफ को राजा विलेम-अलेक्जेंडर की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। रट अब नाटो के नए महासचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे। करीब डेढ़ दशक तक नीदरलैंड का नेतृत्व करने के बाद रट अब अपने अनुभव के साथ ब्रसेल्स जाएंगे, जहां वे इस वर्ष के अंत में नाटो के नए महासचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

 

After 14 years in power, this is how former Dutch Prime Minister Mark Rutte left the Prime Minister's Office after completing the ceremony of officially handing over power to his successor, Dick Schoof.#netherlands pic.twitter.com/exux8saX0D

— Kiran Bedi (@thekiranbedi) July 6, 2024

 

PunjabKesari

भारत की पूर्व IPS अधिकारी और पुडुचेरी की गवर्नर रह चुकीं किरन बेदी ने सोशल मीडिया पोस्ट में नीदरलैंड (डच) के पूर्व प्रधानमंत्री की साइकिल चलाकर पीएम हाउस से विदाई लेते हुए वीडियो को शेयर किया। उन्होंने कैप्शन में लिखा, 14 वर्षों तक सत्ता में रहने के बाद पूर्व डच प्रधानमंत्री मार्क रट ने अपने उत्तराधिकारी डिक शूफ को आधिकारिक रूप से सत्ता सौंपने की रस्म पूरी करने के बाद बेहद सादगी से प्रधानमंत्री कार्यालय छोड़ा।   वीडियो में रट साइकिल चलाते हुए ऑफिस से बाहर निकलते हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि उनके स्टाफ के सदस्य हाथ हिलाकर उनका उत्साहवर्धन कर रहे हैं।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री कार्यालय से रट जब साइकिल से अपने घर जा रहे थे तो वहां मौजूद मीडियाकर्मी उनकी फोटो और वीडियो बनाते हुए नजर आए। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने बीते महीने मार्क रट को अपना अगला महासचिव नियुक्त किया था। यूक्रेन में युद्ध तेज होने के बीच यूरोपीय सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण समय में वे विश्व के सबसे बड़े सैन्य सुरक्षा संगठन का प्रभार संभालेंगे।

PunjabKesari

गौरतलब है मार्क रट जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत दौरे पर आए थे। इस दौरान पीएम मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया था। नाटो के राजदूतों ने ब्रसेल्स में 32 सदस्यीय इस गठबंधन के मुख्यालय में एक बैठक के दौरान रट की नियुक्ति पर अंतिम मुहर लगाई थी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके समकक्ष नेता 9 से 11 जुलाई तक वाशिंगटन में एक शिखर सम्मेलन में उनका औपचारिक स्वागत करेंगे। नीदरलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री एक अक्तूबर को नॉर्वे के मौजूदा महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग का स्थान लेंगे। स्टोल्टेनबर्ग एक दशक से अधिक समय तक नाटो के महासचिव के पद पर रहे। साल 2022 में रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद उनका कार्यकाल बढ़ाया गया था।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!