बाइडेन Shein and Temu की कसेंगे नकेल, अमेरिकी बाज़ार में सस्ते चीनी सामानों पर बैन की तैयारी

Edited By Tanuja,Updated: 16 Sep, 2024 06:18 PM

white house targets chinese retailers with planned trade fix

बाइडेन प्रशासन चीन से आने वाले सस्ते उत्पादों की बाढ़ को रोकने के लिए चीनी ऑनलाइन रिटेलर्स, शीन और टेमू (Shein and Temu)  पर नकेल....

Washington: बाइडेन प्रशासन चीन से आने वाले सस्ते उत्पादों की बाढ़ को रोकने के लिए चीनी ऑनलाइन रिटेलर्स, शीन और टेमू (Shein and Temu)  पर नकेल कसने की तैयारी में है। इन कंपनियों ने अमेरिकी बाज़ार में कम कीमतों और बड़े इन्वेंट्री से धूम मचा दी है, जिससे अमेरिकी कंपनियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन "de minimis" नियम को कड़ा करने जा रहा है, जो अभी 800 अमेरिकी डॉलर से कम कीमत के उत्पादों को बिना कस्टम ड्यूटी और टैक्स के अमेरिकी ग्राहकों तक पहुँचने की अनुमति देता है। इस छूट का फायदा उठाकर चीनी कंपनियाँ बड़ी मात्रा में सामान अमेरिका भेज रही थीं। इससे अमेरिकी टैरिफ नियमों का उल्लंघन हो रहा था, और साथ ही कुछ अवैध और खतरनाक सामान, जैसे फेंटानिल (एक खतरनाक ड्रग), भी बिना जांच के देश में प्रवेश कर रहा था।
 

 

नए नियमों के तहत उन उत्पादों को "de minimis" से बाहर रखा जाएगा जो अमेरिकी व्यापार कानूनों के तहत टैरिफ (सेक्शन 301, 201, और 232) के दायरे में आते हैं। इस बदलाव का सबसे बड़ा असर चीनी वस्त्र उद्योग पर पड़ेगा, क्योंकि लगभग 70% चीनी वस्त्रों पर सेक्शन 301 के तहत पहले से ही टैरिफ लगाए गए हैं। व्हाइट हाउस के डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइज़र, दलीप सिंह, ने कहा कि यह कदम अमेरिकी उपभोक्ताओं और श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है। उन्होंने कहा कि "de minimis" के कारण अमेरिकी एजेंसियों के लिए अवैध और असुरक्षित सामानों की जांच करना मुश्किल हो गया है। इन नए नियमों के बाद यह समस्या कम हो जाएगी।

 

अमेरिकी टेक्सटाइल उद्योग के अनुसार, इन सस्ते आयातों के कारण अमेरिका में कई फैक्ट्रियाँ बंद हो चुकी हैं। पिछले एक साल में 18 टेक्सटाइल प्लांट्स बंद हो गए हैं। इस कदम से अमेरिकी मैन्युफैक्चरिंग उद्योग को राहत मिलेगी और उनके व्यवसाय को सुरक्षा मिलेगी। शीन और टेमू जैसी चीनी कंपनियाँ अमेरिकी बाज़ार में सीधे ग्राहकों को चीन से सामान भेज रही हैं, जिससे अमेरिकी कंपनियाँ दबाव में हैं। खासकर टेमू ने सुपर बाउल जैसे बड़े इवेंट्स में विज्ञापन देकर अमेरिकी उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रियता हासिल की है। कम कीमत के कारण उपभोक्ता कई बार लंबा इंतजार करने को भी तैयार रहते हैं।

 

"de minimis" नियम की आलोचना इस वजह से भी हो रही है कि यह कानून चीनी उत्पादों में ज़बरन मजदूरी के इस्तेमाल को छिपाने में मदद कर सकता है। खासकर शिनजियांग क्षेत्र से आने वाले उत्पाद, जहाँ उइगर मुस्लिमों से जबरन काम करवाने के आरोप लगे हैं, बिना किसी जांच के अमेरिका पहुँच सकते हैं। इसके अलावा, इस नियम का इस्तेमाल ड्रग्स, जैसे फेंटानिल, को बिना रोक-टोक के देश में भेजने के लिए किया जा रहा है।

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!