बलूचिस्तान में क्यों जबरन गायब किए जा रहे बलूच लोग? चिंता से घिरे परिजन... विरोध प्रदर्शन किया तेज

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 18 Jul, 2024 05:12 PM

why are baloch people being forcibly disappeared in balochistan

बलूचिस्तान में जबरन गायब किए जाने की घटनाएं एक बड़ी चिंता बनी हुई हैं, जिसके चलते राजनीतिक कार्यकर्ताओं, छात्रों और पत्रकारों के अपहरण को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। केच डीसी कार्यालय के...

पाकिस्तान: बलूचिस्तान में जबरन गायब किए जाने की घटनाएं एक बड़ी चिंता बनी हुई हैं, जिसके चलते राजनीतिक कार्यकर्ताओं, छात्रों और पत्रकारों के अपहरण को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। केच डीसी कार्यालय के सामने जबरन गायब किए जाने के खिलाफ पिछले तीन दिनों से पीड़ित परिवारों का धरना जारी है, जिसमें वे अपने प्रियजनों की सुरक्षित रिहाई की मांग कर रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन उनकी रिहाई सुनिश्चित करने में विफल रहा है।
PunjabKesari
प्रदर्शनकारियों ने अपहरण के लिए सुरक्षा एजेंसियों और राज्य समर्थित सशस्त्र समूहों को जिम्मेदार ठहराया। द बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, नोडाज निवासी शफी मुहम्मद के बेटे सिराज अहमद नामक एक युवक को कथित तौर पर राज्य समर्थित सशस्त्र समूह द्वारा अगवा कर लिया गया है। कुछ दिन पहले एक होटल में दोपहर का भोजन करते समय उसे जबरन ले जाया गया था। प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि हथियारबंद लोगों ने उसे वाहन में ले जाने से पहले उसके हाथ-पैर बांध दिए थे, द बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार।

इसके अलावा, अपहरणकर्ताओं को स्थानीय रूप से 'डेथ स्क्वाड' के नाम से जाने जाने वाले सरकार समर्थित सशस्त्र समूह के सदस्य माना जाता है। ये समूह कथित तौर पर बलूचिस्तान के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय हैं और उन पर फिरौती के लिए अपहरण, जबरन गायब करना, जबरन वसूली और राजनीतिक कार्यकर्ताओं की लक्षित हत्याओं सहित कई आपराधिक गतिविधियों का आरोप है। राजनीतिक और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि बलूचिस्तान में चल रहे स्वतंत्रता आंदोलन का मुकाबला करने के प्रयासों के तहत इन 'डेथ स्क्वाड' को पाकिस्तानी सेना और गुप्त एजेंसियों का समर्थन प्राप्त है।

X पर एक पोस्ट में, इंटरनेशनल वॉयस फॉर बलूच मिसिंग पर्सन्स ने खारन से तीन और बलूचों के लापता होने की जानकारी दी। इसमें कहा गया, "कब्जे वाले पाकिस्तानी बलों और खुफिया एजेंसियों ने कल खारन में तलाशी अभियान चलाते समय खारन कबादानी इलाके से तीन लोगों को जबरन गायब कर दिया और उन्हें अज्ञात स्थान पर भेज दिया।" जबरन गायब किए गए लोगों की पहचान फजल मुहम्मद चनाल के बेटे हफीजुल्लाह, अब्बास येलानजई के बेटे मंजूर अहमद और फजल मुहम्मद चनाल के बेटे जियाउल्लाह के रूप में हुई है। इसमें बताया गया है कि मंजूर अहमद और जियाउल्लाह को बाद में रिहा कर दिया गया, जबकि हफीजुल्लाह अभी भी लापता है। 


 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!