Bangladesh Violence: बांग्लादेश के छात्र क्यों कर रहे विरोध? इसके पीछे कौन है?

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 26 Jul, 2024 02:46 PM

why are bangladesh students protesting who is behind this

हाफिज आमिर हसन लिखते हैं कि इस साजिश की प्रकृति से यह पता चलने लगा है कि इसका उद्देश्य बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग (एएल) सरकार को बदनाम करना है, जिसने लगातार दो चु...

इंटरनेशनल न्यूज: हाफिज आमिर हसन लिखते हैं कि इस साजिश की प्रकृति से यह पता चलने लगा है कि इसका उद्देश्य बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग (एएल) सरकार को बदनाम करना है, जिसने लगातार दो चुनावों में जीत दर्ज की है।

इस बात के पर्याप्त संकेत हैं कि 18-19 जुलाई को छात्रों द्वारा कथित रूप से नेतृत्व किया गया तथाकथित कोटा सुधार आंदोलन, जिसके कारण बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर अशांति फैल रही है, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी)-जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) की साज़िश से प्रेरित है। इस साज़िश की प्रकृति से पता चलता है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग (एएल) सरकार को बदनाम करने के उद्देश्य से एक गहरी साज़िश रची गई है, जिसके खाते में लगातार दो चुनावी जीत दर्ज हैं। ढाका पुलिस ने संकेत दिया है कि पाकिस्तान की आईएसआई द्वारा समर्थित प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) की छात्र शाखा छात्र शिबिर ने हिंसा भड़काने और बांग्लादेश में छात्र विरोध को एक राजनीतिक आंदोलन में बदलने में प्रमुख भूमिका निभाई है, जिसने लाखों लोगों की दिनचर्या को प्रभावित किया है।

हर कुछ सालों में विपक्षी बीएनपी, जो लोगों का समर्थन और सहानुभूति खो चुकी है, किसी न किसी मुद्दे पर हिंसक विरोध प्रदर्शन करके सरकार की वैधता को कमज़ोर करने की कोशिश करती है। यह देशव्यापी हड़ताल और नाकेबंदी आयोजित करने में माहिर हो गई है, जिससे अक्सर बांग्लादेश में थम-सा जाता है। इस हालिया छात्र विरोध प्रदर्शन को बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी द्वारा खुले तौर पर समर्थन दिया गया था, जिसमें बांग्लादेश के निर्माण से पहले पूर्वी पाकिस्तान में स्थानीय लोगों के नरसंहार में पाकिस्तानी सेना की मदद करने वाले रजाकार भी शामिल थे। पाकिस्तान की सेना और आईएसआई का मकसद शेख हसीना सरकार को अस्थिर करना और विपक्षी बीएनपी को फिर से सत्ता में लाना है।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!