अमीर देशों में बिल्कुल नहीं या कम बच्चे पैदा कर रहीं महिलाएं, जानें क्या हैं कारण ?

Edited By Tanuja,Updated: 12 May, 2024 07:10 PM

women in rich countries are having fewer kids or none at all

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि 2023 में अमेरिका की प्रजनन दर में 2 प्रतिशत की गिरावट आई...

मेलबर्नः यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि 2023 में अमेरिका की प्रजनन दर में 2 प्रतिशत की गिरावट आई है। कोविड​​​​-19 महामारी के चरम के समय प्रजनन दर में अस्थायी वृद्धि को छोड़कर, 1971 के बाद से अमेरिकी प्रजनन दर लगातार गिर रही है। ऑस्ट्रेलिया एक समान पैटर्न प्रदर्शित करता है। ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए "बेबी बोनस" में निवेश करने के सरकारी प्रयासों के बावजूद 2007 से प्रजनन क्षमता में गिरावट आई है। अधिक वैश्विक परिप्रेक्ष्य में, हम अन्य औद्योगिक देशों में समान पैटर्न देख सकते हैं: जापान, दक्षिण कोरिया और इटली में वैश्विक प्रजनन दर सबसे कम है। 

 

 
इसकी परवाह क्यों करनी चाहिए?
 मेलबर्न विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के प्रोफेसर और द फ्यूचर ऑफ वर्क लैब के संस्थापक निदेशक लीह रूपैनर की रिपोर्ट अनुसार हमें माता-पिता दोनों के मरने के बाद उनकी जगह लेने के लिए पर्याप्त बच्चे पैदा करने की ज़रूरत होती है - एक बच्चा माँ की जगह लेता है और दूसरा पिता की जगह लेता है, और शिशु मृत्यु दर के लिए थोड़ा अतिरिक्त। संक्षेप में, यदि हम चाहते हैं कि जनसंख्या बढ़े, तो हमें महिलाओं को दो से अधिक बच्चे पैदा करने की आवश्यकता है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे कई पश्चिमी देशों में बिल्कुल यही हुआ था। महिलाएं 2.1 से अधिक बच्चों को जन्म दे रही थीं, जिसके परिणामस्वरूप शिशु जन्म में वृद्धि हुई। कई परिवारों में तीन या अधिक बच्चे हो गए। इस प्रकार की जनसंख्या संरचना, प्रतिस्थापन या कुछ वृद्धि, युवा और वृद्धों को समर्थन देने के लिए स्वस्थ-कार्यशील आयु वाली जनसंख्या बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

 

लेकिन, कई देशों में प्रजनन दर प्रतिस्थापन स्तर से कम है, जिसका मतलब है कि जनसंख्या कम हो रही है। अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में वर्तमान प्रजनन दर 1.6 है। ब्रिटेन में यह 1.4 है. वहीं दक्षिण कोरिया में यह 0.68 है। इसलिए, ये देश सिकुड़ रहे हैं, और दक्षिण कोरिया के मामले में, तेजी से सिकुड़ रहे हैं। इसका मतलब यह है कि इन देशों में जितने लोग पैदा हो रहे हैं उससे ज्यादा लोग मर रहे हैं। परिणामस्वरूप, जनसंख्या वृद्ध हो रही है, गरीब हो रही है और अपनी देखभाल के लिए दूसरों पर अधिक निर्भर हो रही है। दक्षिण कोरिया या इटली जैसे देश के लिए यह फिलहाल एक समस्या है। और, ऑस्ट्रेलिया में, यह निकट भविष्य के लिए एक समस्या होगी। किसी को तो वृद्ध होती जनसंख्या की देखभाल करनी ही होगी। कौन और कैसे का प्रश्न नीतिगत महत्व बढ़ाएगा। क्यों घट रही है प्रजनन क्षमता?

 

 महिलाएं अधिक बच्चे क्यों नहीं पैदा कर रही हैं?

  1. महिलाएं अब पहले से कहीं बेहतर शिक्षित हैं। महिलाओं की शिक्षा दशकों से लगातार बढ़ रही है। 
  2. ऑस्ट्रेलियाई महिलाएं अब पुरुषों की तुलना में बेहतर शिक्षित हैं। ऑस्ट्रेलिया में दुनिया की सबसे अधिक शिक्षित महिलाएँ हैं
  3. शिक्षा कई कारणों से प्रजनन क्षमता में देरी करती है।
  4. सबसे पहले, यह पहले जन्म की उम्र को बढ़ा देती है क्योंकि महिलाएं स्कूल में लंबा समय बिता रही हैं।
  5. दूसरा, यह महिलाओं को अधिक संसाधन देता है जिससे वे डिग्री पूरी करने के बाद कुछ काम करना चाहती हैं।
  6. यही वजह है कि महिलाएं अब किशोरावस्था और 20 की उम्र में बच्चे पैदा नहीं कर रही हैं क्योंकि वे अपनी शिक्षा प्राप्त कर रही हैं और अपना करियर शुरू कर रही हैं।
  7. युवाओं को हर चीज़ में देरी हो रही है। युवा लोगों के लिए वयस्कता के पारंपरिक संकेतक - स्थिर नौकरियां और पहला घर खरीदना - हासिल करना बहुत कठिन है।
  8. अक्सर ये ऐसे कारक होते हैं जिन्हें पहले बच्चे के जन्म के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए, कई युवा आर्थिक और आवास असुरक्षा के कारण प्रजनन क्षमता में देरी कर रहे हैं।
  9. इसके अलावा, अब हमारे पास सुरक्षित और प्रभावी गर्भनिरोधक है, जिसका अर्थ है कि विवाह के बाहर यौन संबंध संभव है और प्रजनन के बिना यौन संबंध की लगभग गारंटी दी जा सकती है। इन सबका मतलब है कि माता-पिता बनने में देरी हो रही है।
  10.  बच्चे पालना एक महंगा और समय लेने वाला काम है। कई औद्योगिक देशों में, बच्चों के पालने पर आने वाली लागत बहुत अधिक है। ऑस्ट्रेलिया में बच्चों की देखभाल की औसत लागत मुद्रास्फीति से अधिक हो गई है।
  11. स्कूल की ट्यूशन फीस, यहां तक ​​कि पब्लिक स्कूलों के लिए भी, माता-पिता के बजट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खर्च कर देती है। यदि आप इसे अधिक बच्चों से गुणा करते हैं, तो लागत बढ़ जाती है।   

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!