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X फिर हुआ डाउन, यूजर्स परेशान, एलन मस्क ने बताया बड़ा साइबर अटैक

Edited By Pardeep,Updated: 10 Mar, 2025 11:51 PM

x is down again users are worried elon musk called it a big cyber attack

एलन मस्क के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) एक बार फिर डाउन हो गया, जिससे दुनिया भर में हजारों उपयोगकर्ताओं ने समस्याओं की सूचना दी। सोमवार को, एक्स दो बार डाउन हुआ, और इस दौरान उपयोगकर्ताओं को पोस्ट डालने, फीड को...

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया के सबसे अमीर शख्स, एलन मस्क के स्वामित्व वाला माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म 'X' (पूर्व में ट्विटर) सोमवार को गंभीर तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहा था। महज 6 घंटे के भीतर X तीन बार डाउन हो गया, जिससे दुनियाभर के यूजर्स को लॉग-इन करने और पोस्ट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। एलन मस्क ने दावा किया कि यह डाउनटाइम एक बड़े साइबर अटैक के कारण हुआ है।

ऑनलाइन वेबसाइट्स, ऐप्स, और सेवाओं की रियल-टाइम आउटेज की जानकारी देने वाले प्लेटफार्म Downdetector के अनुसार, X को पूरे दिन में कई बार आउटेज का सामना करना पड़ा। इसका असर अमेरिका में सबसे पहले दिखा, जहां हजारों यूजर्स X का इस्तेमाल नहीं कर पाए। शाम होते-होते भारत में भी यूजर्स को परेशानी होने लगी। 

साइबर अटैक का आरोप
एलन मस्क ने पोस्ट के जरिए इस आउटेज को साइबर अटैक का परिणाम बताया। उन्होंने कहा कि X पर एक बहुत बड़ा साइबर हमला हुआ था, और यह अभी भी जारी है। मस्क के अनुसार, ऐसे हमले रोज़ हो रहे हैं, लेकिन यह हमला विशेष रूप से बहुत सारे संसाधनों के साथ किया गया था। मस्क ने यह भी कहा कि इस साइबर अटैक के पीछे या तो कोई बड़ा संगठन हो सकता है या फिर किसी देश का हाथ भी हो सकता है। 

समस्याएं बढ़ी, यूजर्स को हो रही दिक्कतें
Downdetector के अनुसार, सोमवार को दोपहर साढ़े 3 बजे के आसपास X में समस्याएं चरम पर थीं। इस दौरान भारतीय उपयोगकर्ताओं की ओर से करीब 2,200 रिपोर्टें प्राप्त हुईं। शाम को साढ़े 7 बजे के आसपास समस्या फिर से बढ़ गई, और वेबसाइट पर 1,500 रिपोर्ट आईं। कुछ समय बाद, रिपोर्ट्स में कमी आई, और सेवाएं सामान्य होती दिखीं। वैश्विक स्तर पर इस आउटेज का असर काफी गंभीर था। अमेरिका में लगभग 20,000 रिपोर्टें आईं, जबकि ब्रिटेन में यह आंकड़ा 10,000 के आसपास था। 

डाउनडिटेक्टर की रिपोर्ट
डाउनडिटेक्टर के अनुसार, लगभग 53 प्रतिशत समस्याएं X की वेबसाइट से संबंधित थीं, जबकि 41 प्रतिशत समस्याएं ऐप से जुड़ी थीं और 6 प्रतिशत सर्वर कनेक्शन से संबंधित थीं। इस दौरान, यूजर्स 'फीड' को रीफ़्रेश नहीं कर पा रहे थे और न ही पोस्ट डाल पा रहे थे। उन्हें "कुछ गलत हो गया, पुनः लोड करने का प्रयास करें" जैसे संदेश दिखाई दे रहे थे।

इस बड़ी तकनीकी गड़बड़ी के बाद, मस्क की टीम ने अपने संसाधनों को और अधिक सक्रिय किया है ताकि साइबर हमले के बाद सर्विसेज को जल्दी से रिकवर किया जा सके।

 

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