कर्नाटक के इस गांव में दिखा 12 फीट लंबा किंग कोबरा, वीडियो देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

Edited By rajesh kumar,Updated: 19 Jul, 2024 03:59 PM

12 feet long king cobra seen in this village of karnataka

बरसात के दिनों में सांप अपने बिलों से बाहर निकल आते हैं और लोगों के घरों तक पहुंच जाते हैं। ऐसा ही एक मामला कर्नाटक के अगुम्बे में से सामने आया है। जहां वन्यजीव अधिकारियों ने 12 फुट लंबे एक विशालकाय किंग कोबरा का रेस्क्यू किया और फिर जंगल में छोड़...

नेशनल डेस्क : बरसात के दिनों में सांप अपने बिलों से बाहर निकल आते हैं और लोगों के घरों तक पहुंच जाते हैं। ऐसा ही एक मामला कर्नाटक के अगुम्बे में से सामने आया है। जहां वन्यजीव अधिकारियों ने 12 फुट लंबे एक विशालकाय किंग कोबरा का रेस्क्यू किया और फिर जंगल में छोड़ दिया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसे देखने के बाद आपके भी रोगंटे खड़े हो जाएंगे। 

घर के पास झाड़ी में छिपा था कोबरा 
अगुम्बे रेनफॉरेस्ट रिसर्च स्टेशन (ARRS) के फील्ड डायरेक्टर अजय गिरी ने इंस्टाग्राम पर इस अविश्वसनीय बचाव वीडियो को पोस्ट किया, जिसे भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने भी एक्स पर शेयर किया। दरअसल, गांव के स्थानीय लोगों ने कोबरा को मुख्य सड़क पार करते हुए देखा जिसके बाद वह एक घर के परिसर में एक झाड़ी में छिप गया। घर के मालिक द्वारा सांप को देखे जाने के तुरंत बाद वन विभाग और एआरआरएस के अधिकारियों को सूचित किया गया। 
PunjabKesari
गिरि अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और इस दौरान स्थानीय लोगों को फोन पर बताया कि सांप से जुड़ी दुर्घटना को रोकने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। गिरि और उनकी टीम के मौके पर पहुंचने के बाद अधिकारियों ने काम शुरू किया और एक छड़ की मदद से सांप को तेजी से झाड़ी से नीचे उतारा। इसके बाद, उसे एक बचाव बैग में डाल दिया गया और कुछ ही देर बाद जंगल में छोड़ दिया गया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ajay Giri (@ajay_v_giri)


सांप को जंगल में छोड़ दिया गया
घटना का वर्णन करते हुए गिरि ने अपने पोस्ट में कहा, “एआरआरएस को स्थिति के बारे में सूचित कर दिया गया है। कॉल के दौरान हमने स्थानीय लोगों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए के बारे में बताया और तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। निरीक्षण के बाद हमने सांप को पकड़ने का निर्णय लिया। सांप को धीरे से पकड़ा गया और थैले में डाला गया। हमने स्थानीय लोगों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया, सूचनात्मक सामग्री वितरित की। बाद में स्थानीय लोगों और वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में सांप को जंगल में छोड़ दिया गया। 
PunjabKesari
अजय गिरी, जिनके इंस्टाग्राम पर करीब 13,000 फॉलोअर्स हैं, अक्सर सांपों के ऐसे रेस्क्यू वीडियो पोस्ट करते रहते हैं। किंग कोबरा के इस वीडियो के लिए सुशांत नंदा ने अजय गिरी और उनकी टीम की सफल रेस्क्यू मिशन के लिए सराहना की

 



 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!