Bomb Threats: पिछले तीन दिनों में 12 विमानों को मिली बम की धमकी, फर्जी कॉल करने वाले 'नो फ्लाइट लिस्ट' में होंगे शामिल

Edited By rajesh kumar,Updated: 16 Oct, 2024 05:54 PM

12 planes received bomb threats in the last three days

पिछले तीन दिनों में एक दर्जन विमानों में बम की झूठी धमकियों ने हड़कंप मचा दिया है। हालांकि जांच में सभी धमकियां फर्जी साबित हुई हैं, लेकिन इस मामले ने गृह मंत्रालय को सख्त कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया है। बुधवार को गृह मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन...

नेशनल डेस्क: पिछले तीन दिनों में एक दर्जन विमानों में बम की झूठी धमकियों ने हड़कंप मचा दिया है। हालांकि जांच में सभी धमकियां फर्जी साबित हुई हैं, लेकिन इस मामले ने गृह मंत्रालय को सख्त कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया है। बुधवार को गृह मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) के साथ मिलकर फर्जी बम धमकियों पर चर्चा की।

फर्जी धमकियों का मामला
सरकारी सूत्रों के अनुसार, बम खतरा आकलन समिति स्थिति का अध्ययन कर रही है। MoCA ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर फर्जी कॉल करने वालों की पहचान करने का निर्णय लिया है। इन लोगों को “नो-फ्लाई लिस्ट” में शामिल किया जाएगा ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके।

हाल की घटनाएं
बुधवार को भी दो फ्लाइट्स-अकासा एयर और इंडिगो को बम की धमकी मिली, जो बाद में फर्जी साबित हुई। यह पिछले तीन दिनों में 12वीं घटना थी। इससे पहले, मुंबई से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट को सोशल मीडिया पर बम की धमकी मिलने के बाद अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया था। इसमें करीब 200 यात्री और चालक दल के सदस्य थे।

अकासा एयर की घटना
बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की उड़ान QP1335 को बम की धमकी मिलने पर दिल्ली लौटना पड़ा। यह फ्लाइट 184 यात्रियों के साथ उड़ान भर रही थी। उड़ान ने दोपहर 1:15 बजे आपातकाल की घोषणा की और दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात लैंडिंग की। एयरलाइन ने बताया कि लैंडिंग के बाद विमान को एक आइसोलेशन बे में ले जाया गया और सभी यात्रियों को सुरक्षित रूप से उतार दिया गया।

पिछले दिनों की घटनाएं
मंगलवार को 7 फ्लाइट्स को बम की झूठी धमकी मिली, जिनमें दिल्ली-शिकागो एअर इंडिया की फ्लाइट, जयपुर-बेंगलुरु एअर इंडिया एक्सप्रेस, और अन्य शामिल थीं। सोमवार को भी दो इंडिगो की फ्लाइट्स और एक एअर इंडिया की फ्लाइट को इसी तरह की धमकी मिली थी। बीसीएएस साइबर सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस के साथ मिलकर इन धमकियों के पीछे के अपराधियों का पता लगाने में जुटा है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!