150 साल पुरानी दिग्गज कंपनी की भारत में फिर से एंट्री, 6 साल पहले समेटा था कारोबार, अब नए अवसरों के साथ लौटी!

Edited By Mahima,Updated: 22 Oct, 2024 12:28 PM

150 year old giant company re enters india had closed its business 6 years ago

Bissell, 150 साल पुरानी अमेरिकी होमकेयर सॉल्यूशंस कंपनी, छह साल बाद फिर से भारतीय बाजार में प्रवेश कर रही है। पहले साझेदारों के साथ मतभेद के कारण बाहर गई, अब यह Cavitak Global Commerce के साथ पोर्टेबल वेट एंड ड्राई वैक्यूम क्लीनिंग सिस्टम लॉन्च कर...

नई दिल्ली: अमेरिकी होमकेयर सॉल्यूशंस की दिग्गज कंपनी Bissell, जो 150 वर्षों का अनुभव रखती है, ने भारतीय बाजार में एक बार फिर से कदम रखा है। यह कंपनी 6 साल पहले भारत से अपने कारोबार को समेटकर चली गई थी, लेकिन अब वह एक नई दृष्टि और रणनीति के साथ लौट आई है। 

भारत में वापसी का कारण
Bissell का मानना है कि भारत का बाजार तेजी से विकसित हो रहा है और यहाँ के उपभोक्ताओं की जरूरतें भी बदल रही हैं। कंपनी ने यह तय किया है कि वह इस मौके को हाथ से नहीं जाने देगी। Bissell ने भारत में वैक्यूम क्लीनर्स बेचने के लिए Cavitak Global Commerce के साथ एक नई डील की है। 

पिछले अनुभव और नई रणनीति
कंपनी ने पहले भारतीय बाजार में प्रवेश किया था, लेकिन उस समय उसे यूरेका फोर्ब्स के साथ एक पायलट प्रोजेक्ट में शामिल होने के बाद कुछ मतभेदों का सामना करना पड़ा। इसके चलते, कंपनी ने भारत में अपने कारोबार को बंद करने का निर्णय लिया। अब, Bissell ने भारत में पोर्टेबल वेट एंड ड्राई वैक्यूम क्लीनिंग सिस्टम लॉन्च किया है और आगे चलकर कॉर्डलेस स्टिक वैक्यूम पेश करने की योजना भी बनाई है।

ऑफलाइन बिक्री की योजनाएँ
Bissell ने यह भी घोषणा की है कि वह अगले साल तक क्रोमा, रिलायंस डिजिटल और विजय सेल्स जैसे प्रमुख रिटेलर्स के साथ साझेदारी करके ऑफलाइन बिक्री में उतरने की योजना बना रही है। हालांकि, वर्तमान में कंपनी भारत में किसी भी उत्पाद का निर्माण नहीं कर रही है। सभी उत्पाद अमेरिका और अन्य देशों में निर्मित होंगे और भारत में बेचे जाएंगे। कंपनी का कहना है कि फिलहाल उत्पादों की निर्माण प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित नहीं किया गया है, लेकिन भविष्य में इस पर विचार किया जा सकता है।

भविष्य की संभावनाएँ
Bissell ने कहा कि यदि उनका व्यवसाय भारत में बढ़ता है, तो वे यहाँ उत्पादन की प्रक्रिया शुरू करने पर भी विचार करेंगे। कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया है कि वे इस बार भारत में लंबे समय तक रहने की योजना बना रही हैं। शुरुआती कुछ वर्षों में व्यापार का आकार छोटा हो सकता है, लेकिन आगे चलकर इसमें तेजी आने की संभावना है, क्योंकि भारत में इस श्रेणी के उत्पादों का तेजी से विस्तार हो रहा है।

उपभोक्ताओं के लिए लाभ
Bissell की वापसी भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक सकारात्मक संकेत है, जो नए और उन्नत उत्पादों की तलाश में हैं। कंपनी की गुणवत्ता और नवाचार की पहचान के साथ, उपभोक्ता अब आधुनिक वैक्यूम क्लीनिंग समाधान का लाभ उठा सकेंगे। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!