गुजरात में भारी बारिश से 16 लोगों की मौत, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात; प्रधानमंत्री ने सीएम से लिया राहत कार्यों का ब्यौरा

Edited By rajesh kumar,Updated: 28 Aug, 2024 01:33 PM

16 people died due heavy rains gujarat flood like situation many areas

गुजरात में बारिश से संबंधित घटनाओं में नौ और लोगों की मौत हो गई, जिससे दो दिनों में मरने वालों की संख्या 16 हो गई, जबकि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 8,500 लोगों को स्थानांतरित और बचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में बुधवार को...

नेशनल डेस्क: गुजरात में बारिश से संबंधित घटनाओं में नौ और लोगों की मौत हो गई, जिससे दो दिनों में मरने वालों की संख्या 16 हो गई, जबकि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 8,500 लोगों को स्थानांतरित और बचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में बुधवार को लगातार चौथे दिन बारिश जारी रही। अधिकारी राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य एसडीआरएफ, सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय तटरक्षक बल के साथ राहत और बचाव अभियान चला रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति का जायजा लेने और संकट में केंद्र का समर्थन सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को फोन किया।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंगलवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में दीवारें गिरने और डूबने जैसी वर्षाजनित घटनाओं में कुल नौ लोगों की मौत हो गई। सोमवार को राज्य में इसी तरह की घटनाओं में सात लोगों की मौत हो गई। मंगलवार को आणंद जिले में दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। महिसागर जिले में दो और खेड़ा तथा अहमदाबाद जिलों में दीवार गिरने की घटनाओं में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। जूनागढ़ और भरूच जिले में एक-एक व्यक्ति डूब गया।

8,460 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया
अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को कुल 169 लोगों को बचाया गया, जिनमें से अधिकतर खेड़ा और मोरबी जिले के थे। इसके अलावा 8,460 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। इनमें नवसारी से लगभग 3,000 तथा वडोदरा और खेड़ा से लगभग 1,000 लोग शामिल थे। इसके साथ ही, सोमवार और मंगलवार को दो दिनों में 15,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है। अधिकारियों ने बताया कि इन दो दिनों में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है।
PunjabKesari
PM मोदी ने बचाव कार्यों का ब्यौरा लिया- सीएम पटेल 
सीएम पटेल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात में भारी बारिश की स्थिति के बारे में मुझसे टेलीफोन पर बातचीत की और राहत एवं बचाव कार्यों का ब्यौरा लिया।" उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने जान-माल की सुरक्षा के बारे में दिशा-निर्देश दिए और केंद्र सरकार की ओर से सभी आवश्यक सहायता का आश्वासन दिया। पटेल ने कहा, "माननीय प्रधानमंत्री गुजरात के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए लगातार स्थिति पर नजर रख रहे हैं। गुजरात के लोगों के लिए उनके दिल में गहरा स्नेह है। प्राकृतिक आपदाओं के दौरान और जब भी जरूरत पड़ी, वे हमेशा गुजरात और राज्य के लोगों के साथ खड़े रहे तथा गर्मजोशी और अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान किया।"

जानिए किस जिले में कितनी बारिश हुई?
राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के आंकड़ों के अनुसार सौराष्ट्र क्षेत्र के कई जिलों, विशेषकर देवभूमि द्वारका, जामनगर, पोरबंदर और राजकोट में बुधवार सुबह छह बजे तक 24 घंटों में बहुत भारी बारिश हुई। अकेले देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया तालुका में 454 मिमी वर्षा हुई, इसके बाद जामनगर शहर में 387 मिमी और जामनगर के जामजोधपुर तालुका में 329 मिमी वर्षा हुई।
PunjabKesari
इस अवधि के दौरान राज्य के 251 तालुकाओं में से 13 में 200 मिमी से अधिक तथा 39 में 100 मिमी से अधिक वर्षा हुई, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया तथा निचले इलाकों में जलभराव हो गया।  वडोदरा में बारिश रुक गई है, लेकिन विश्वामित्री नदी में बाढ़ के कारण शहर के कई निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं, जहां एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अन्य एजेंसियां ​​बचाव और राहत अभियान चला रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य के लिए मोरबी, आणंद, देवभूमि द्वारका, राजकोट और वडोदरा में सेना की पांच-पांच टुकड़ियों को तैनात किया गया है। 
PunjabKesari
24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही
आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य में 137 जलाशय और झीलें तथा 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है। बारिश के कारण यातायात और रेलगाड़ियों की आवाजाही भी बाधित हुई क्योंकि सड़कें और रेलवे लाइनें जलमग्न हो गईं। पश्चिमी रेलवे ने एक अपडेट में बताया कि मुंबई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस समेत आठ ट्रेनें रद्द कर दी गईं और 10 अन्य ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं। ताजा बारिश के साथ ही गुजरात में अब तक औसत वार्षिक वर्षा का 105 प्रतिशत बारिश हो चुकी है, जिसमें बनासकांठा सभी 33 जिलों में सबसे कम बारिश वाला जिला है। एसईओसी ने कहा कि बनासकांठा में औसत वार्षिक वर्षा का 73 प्रतिशत बारिश हुई है। 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!