Edited By Parminder Kaur,Updated: 14 Nov, 2024 01:46 PM
देश में अक्टूबर 2024 में दोपहिया वाहनों की बिक्री 14.2 प्रतिशत बढ़कर 21.64 लाख यूनिट्स तक पहुंच गई, जो अक्टूबर 2023 में 18.96 लाख यूनिट्स थी। यह आंकड़े भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माताओं के संघ (SIAM) द्वारा बुधवार को जारी किए गए। पैसेंजर व्हीकल्स की...
ऑटो डेस्क. देश में अक्टूबर 2024 में दोपहिया वाहनों की बिक्री 14.2 प्रतिशत बढ़कर 21.64 लाख यूनिट्स तक पहुंच गई, जो अक्टूबर 2023 में 18.96 लाख यूनिट्स थी। यह आंकड़े भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माताओं के संघ (SIAM) द्वारा बुधवार को जारी किए गए।
पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री भी अक्टूबर में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। इस माह में 3.93 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई, जो पिछले वर्ष अक्टूबर में 3.9 लाख यूनिट्स की बिक्री से 0.9 प्रतिशत अधिक है।
SIAM के निदेशक जनरल राजेश मेनन ने बताया कि "अक्टूबर 2024 में दशहरा और दीवाली दोनों प्रमुख त्योहार एक ही महीने में आए थे, जो पारंपरिक रूप से उच्च उपभोक्ता मांग उत्पन्न करते हैं, जिससे ऑटो उद्योग के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई।"
पैसेंजर व्हीकल्स (PVs) ने अक्टूबर 2024 में अब तक की सबसे अधिक बिक्री 3.93 लाख यूनिट्स की दर्ज की, जिसमें 0.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई, हालांकि यह वृद्धि पिछले साल अक्टूबर के उच्च आंकड़े पर आधारित थी।
वाहन पंजीकरण डेटा में भी यह वृद्धि देखने को मिली, जिसमें अक्टूबर 2023 की तुलना में अक्टूबर 2024 में यात्री वाहनों और दोपहिया वाहनों दोनों के पंजीकरण में 30 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई। हालांकि, तिपहिया वाहनों की बिक्री पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले 0.7 प्रतिशत घट गई और अक्टूबर 2024 में यह 0.77 लाख यूनिट्स रही। फिर भी पंजीकरण में पिछले साल अक्टूबर की तुलना में 11 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।
विश्लेषकों का कहना है कि दोपहिया वाहनों की बिक्री में वृद्धि का कारण ग्रामीण आय में वृद्धि है, क्योंकि इस साल सामान्य मानसून ने कृषि क्षेत्र में बेहतर उपज दी, जिससे किसानों की आय में वृद्धि हुई। सरकार द्वारा विभिन्न फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि से भी किसानों की आय में बढ़ोतरी हुई, जिसका प्रभाव ग्रामीण households की उपभोग वस्तुओं पर खर्च में दिखा।
यह भी भारत के फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) क्षेत्र में देखा गया, जहां ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोग शहरी क्षेत्रों से तेज़ी से बढ़ा। NielsenIQ के एक सर्वेक्षण के अनुसार, जुलाई-सितंबर तिमाही में FMCG वस्तुओं की बिक्री मूल्य से 5.7 प्रतिशत और मात्रा में 4.1 प्रतिशत बढ़ी, जिसका मुख्य कारण ग्रामीण मांग थी, जो लगातार तीसरी तिमाही में शहरी बाजारों से तेज़ रही।