Public Holidays: लगातार 3 दिन की छुट्टी, स्कूल, कॉलेज, दफ्तर और बैंक रहेंगे बंद

Edited By Mahima,Updated: 11 Oct, 2024 11:01 AM

3 consecutive days of holiday schools colleges offices

अक्टूबर में 11 से 13 तारीख तक लगातार तीन दिन की छुट्टी रहेगी। 11 अक्टूबर को नवमी, 12 अक्टूबर को दशहरा और 13 को रविवार होने के कारण स्कूल, कॉलेज, दफ्तर और बैंक बंद रहेंगे। 14 अक्टूबर को गंगटोक में दुर्गा पूजा के अवसर पर भी छुट्टी होगी। यह समय परिवार...

नेशनल डेस्क: अक्टूबर का महीना भारत में त्योहारों और खास अवसरों से भरा होता है। इस महीने की शुरुआत में ही, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और 10 अक्टूबर को दशमी के कारण कई राज्यों में छुट्टियां रही। अब आने वाले दिनों में, 11 से 13 अक्टूबर तक पूरे देश में लगातार तीन दिन की छुट्टी का अवसर है। इस दौरान स्कूल, कॉलेज, दफ्तर और बैंक सभी बंद रहेंगे, जिससे लोगों को त्योहार मनाने और अपने परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा।

11 अक्टूबर: नवमी का त्योहार
11 अक्टूबर को नवमी का पर्व मनाया जाएगा, जो दुर्गा पूजा के दौरान महत्वपूर्ण दिन होता है। इस दिन, देशभर में सार्वजनिक छुट्टी रहेगी। सभी सरकारी दफ्तर, स्कूल और कॉलेज इस दिन बंद रहेंगे। बैंक भी इस दिन बंद रहेंगे, जिससे लोग त्योहार के लिए आवश्यक खरीदारी कर सकें। कई प्राइवेट कंपनियों में भी इस दिन छुट्टी दी जाएगी, ताकि कर्मचारी इस विशेष अवसर का आनंद ले सकें। नवमी के दिन माता दुर्गा की आराधना की जाती है, और लोग इसे बड़े धूमधाम से मनाते हैं।

12 अक्टूबर: दूसरा शनिवार और दशहरा
12 अक्टूबर को दो विशेष अवसर हैं—यह दिन दूसरा शनिवार है, और साथ ही दशहरा भी मनाया जाएगा। इस दिन, बैंक पूरी तरह से बंद रहेंगे, क्योंकि यह एक आधिकारिक छुट्टी है। दशहरा का पर्व विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है, जब भगवान राम ने रावण का वध किया था। इस दिन, लोग पूजा-अर्चना करते हैं और कई जगहों पर रावण के पुतले जलाए जाते हैं। स्कूल, कॉलेज और कई दफ्तर भी इस दिन बंद रहेंगे, जिससे परिवार वाले इस अवसर का पूरा आनंद ले सकें।

13 अक्टूबर: रविवार की साप्ताहिक छुट्टी
13 अक्टूबर, रविवार है, जो सामान्यत: साप्ताहिक छुट्टी होती है। इस दिन भी सभी बैंक, स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। लोग इस दिन को परिवार के साथ बिताने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। विशेषकर त्योहारों के समय, लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर खुशी मनाते हैं। 

14 अक्टूबर: गंगटोक में विशेष छुट्टी
इसके बाद, 14 अक्टूबर, सोमवार को गंगटोक (सिक्किम) में भी एक विशेष पब्लिक हॉलिडे रहेगा। यह दिन दुर्गा पूजा या दासिन के अवसर पर मनाया जाएगा। इस दिन गंगटोक में सभी स्कूल, कॉलेज, दफ्तर और बैंक बंद रहेंगे। यहाँ के लोग इस पर्व को बहुत धूमधाम से मनाते हैं और विभिन्न धार्मिक गतिविधियों में भाग लेते हैं।

छुट्टियों का महत्व
इन तीन दिनों की छुट्टियों के साथ-साथ 14 अक्टूबर की विशेष छुट्टी से, लोग अपने त्योहारों का जश्न मनाने और पारिवारिक समय बिताने के लिए तैयार हैं। यह मौका उन लोगों के लिए भी खास है जो छुट्टियों की योजना बनाना चाहते हैं। इस प्रकार, अक्टूबर के महीने में लगातार तीन दिन की छुट्टी का अनुभव सभी के लिए विशेष रहेगा। लोग अपने-अपने तरीके से इन छुट्टियों का भरपूर आनंद ले सकेंगे। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!