Bomb threats: एक ही दिन में 32 विमानों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, एक को डायवर्ट किया गया

Edited By rajesh kumar,Updated: 20 Oct, 2024 04:23 PM

32 indian flights receive bomb threats in a single day

शनिवार को भारत में विभिन्न एयरलाइन्स द्वारा संचालित 32 उड़ानों में बम की धमकियां मिलीं, जिसके चलते हवाई अड्डों पर आपातकालीन जांच की गई। अधिकारियों के अनुसार, इनमें से केवल एक उड़ान को आपातकालीन लैंडिंग और निरीक्षण के लिए डायवर्ट किया गया।

नेशनल डेस्क: शनिवार को भारत में विभिन्न एयरलाइन्स द्वारा संचालित 32 उड़ानों में बम की धमकियां मिलीं, जिसके चलते हवाई अड्डों पर आपातकालीन जांच की गई। अधिकारियों के अनुसार, इनमें से केवल एक उड़ान को आपातकालीन लैंडिंग और निरीक्षण के लिए डायवर्ट किया गया, जबकि अन्य सभी उड़ानों की जांच उनके गंतव्य पर उतरने के बाद की गई, हालांकि इनमें कुछ देरी हुई।

विस्तारा की उड़ान का डायवर्जन
दिल्ली से लंदन जाने वाली विस्तारा की एक उड़ान, यूके 17, को जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में डायवर्ट किया गया। वहाँ दो घंटे बाद इसकी सुरक्षा जांच की गई, इसके बाद यह उड़ान लंदन के लिए रवाना हुई। अधिकारियों ने बताया कि अधिकांश बम की धमकियां उड़ानों के अपने गंतव्य पर उतरने के बाद प्राप्त हुईं।

बम की धमकियों का स्रोत
भारतीय विमानन उद्योग को इस घटना ने एक बुरे सपने में डाल दिया है, क्योंकि एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयर, विस्तारा, स्पाइसजेट, स्टार एयर, और एलायंस एयर जैसी कई एयरलाइन्स को बम की धमकियां मिलीं। कुछ संदेश शौचालयों में लिखे गए थे, जबकि अन्य सोशल मीडिया और ईमेल के माध्यम से भेजे गए थे। सभी धमकियां बाद में फर्जी साबित हुईं।

सुरक्षा बैठक और आश्वासन
इस स्थिति के जवाब में, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने शनिवार को नई दिल्ली में एयरलाइन्स के सीईओ और प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बीसीएएस के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने कहा, "भारतीय हवाई जहाज पूरी तरह सुरक्षित हैं। मौजूदा प्रोटोकॉल सख्ती से लागू किया जा रहा है। यात्रियों को आश्वस्त किया जाता है कि उन्हें बिना किसी डर के उड़ान भरनी चाहिए।"

सख्त कदम उठाने की योजना
इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बम की झूठी धमकियों की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की योजना बनाई है, जिसमें अपराधियों को नो-फ्लाई सूची में डालने की संभावना भी शामिल है।

एक आरोपी की गिरफ्तारी
पुलिस ने छत्तीसगढ़ के एक 17 वर्षीय लड़के को भी गिरफ्तार किया है, जो अपने 25 वर्षीय बिजनेस पार्टनर से बदला लेने के लिए कम से कम 19 धमकियां जारी कर चुका था। पुलिस अन्य धमकियों के स्रोतों की जांच कर रही है और सोशल मीडिया कंपनियों और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) प्रदाताओं के साथ समन्वय कर रही है।

 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!