Amarnath Yatra : 52 दिवसीय अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, तीर्थयात्रियों ने लगाए 'हर हर महादेव' नाम के नारे

Edited By Rahul Singh,Updated: 29 Jun, 2024 10:32 AM

52 day amarnath yatra starts from today

तीर्थयात्रियों को भोजन कराने के लिए, पवित्र गुफा मंदिर के दो मार्गों पर 125 से अधिक सामुदायिक रसोई (लंगर) स्थापित किए गए हैं। इन रसोई को 6,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा समर्थित किया जाता है जो यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान भोजन और जलपान प्रदान...

नैशनल डैस्क : वार्षिक अमरनाथ यात्रा शनिवार को आरंभ हुई, जिसमें 4,600 से अधिक तीर्थयात्रियों का पहला जत्था कश्मीर घाटी में आधार शिविर से पवित्र गुफा की ओर रवाना हुआ। 231 वाहनों वाले यात्रा काफिले को जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सिन्हा ने तीर्थयात्रियों को सुरक्षित और सफल यात्रा की शुभकामनाएं देते हुए "बम बम भोले" और "हर हर महादेव" के नारों से वातावरण गूंज उठा।

PunjabKesari

शुक्रवार शाम घाटी में पहुंचने पर कुलगाम, अनंतनाग, श्रीनगर और बांदीपुरा जिलों में तीर्थयात्रियों का माला पहनाकर और जयकारे लगाकर स्वागत किया गया। उल्लेखनीय है कि स्थानीय मुसलमानों ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों, नागरिक समाज के सदस्यों, व्यापार बिरादरी, फल उत्पादकों और बाजार संघों के साथ मिलकर यात्रियों का स्वागत किया। कुलगाम के उपायुक्त (डीसी) अतहर आमिर खान ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "हम उन सभी का स्वागत करते हैं। उनके लिए उचित व्यवस्था की गई है।" तीर्थयात्री दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के काजीगुंड क्षेत्र में नवयुग सुरंग के माध्यम से घाटी पहुंचे। घाटी से, 52 दिवसीय तीर्थयात्रा, जिसमें 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा मंदिर तक ट्रेक शामिल है, दो मार्गों से शुरू होगी जो अनंतनाग में पारंपरिक 48 किलोमीटर नुनवान-पहलगाम मार्ग और गंदेरबल में 14 किलोमीटर बालटाल मार्ग है।

PunjabKesari

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं
अधिकारियों ने इस वर्ष पंजीकृत 3.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के लिए एक सुचारू यात्रा का आश्वासन दिया है, जो 19 अगस्त को समाप्त होगी। तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तीन-स्तरीय सुरक्षा योजना लागू की गई है। इसमें क्षेत्र वर्चस्व, विस्तृत मार्ग परिनियोजन और चेकपॉइंट शामिल हैं। आज से 19 अगस्त तक विभिन्न मार्गों पर यातायात प्रतिबंध लगाए जाएंगे, साथ ही यात्रियों को असुविधा को कम करने के लिए दैनिक सलाह जारी की जाएगी।

125 से अधिक सामुदायिक रसोई स्थापित की गई
तीर्थयात्रियों को भोजन कराने के लिए, पवित्र गुफा मंदिर के दो मार्गों पर 125 से अधिक सामुदायिक रसोई (लंगर) स्थापित किए गए हैं। इन रसोई को 6,000 से अधिक स्वयंसेवकों द्वारा समर्थित किया जाता है जो यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान भोजन और जलपान प्रदान करेंगे।

PunjabKesari

अमरनाथ यात्रा एक प्रमुख सांस्कृतिक कार्यक्रम है जो सभी क्षेत्रों के लोगों को एक साथ लाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, अमरनाथ गुफा वह स्थान है जहाँ भगवान शिव ने देवी पार्वती को जीवन और अनंत काल के रहस्यों का खुलासा किया था। गुफा के अंदर प्राकृतिक रूप से निर्मित बर्फ का शिवलिंग साक्षात शिव का स्वरूप माना जाता है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!