इजराइल-हमास युद्ध मामला : लेबनान में हवाई हमलों में इस सप्ताह में 700 लोग मारे गए

Edited By Parveen Kumar,Updated: 27 Sep, 2024 05:34 PM

700 people killed in lebanon air strikes this week

लेबनान में इस सप्ताह इजराइल के हमलों में करीब 700 लोग मारे गये हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इजराइल ने लेबनान पर यह कहते हुए हमले तेज कर दिये हैं कि वह हिज्बुल्ला की सैन्य क्षमताओं और उसके वरिष्ठ कमांडरों को निशाना बना रहा है।

नेशनल डेस्क : लेबनान में इस सप्ताह इजराइल के हमलों में करीब 700 लोग मारे गये हैं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इजराइल ने लेबनान पर यह कहते हुए हमले तेज कर दिये हैं कि वह हिज्बुल्ला की सैन्य क्षमताओं और उसके वरिष्ठ कमांडरों को निशाना बना रहा है। शीर्ष इजराइली अधिकारियों ने धमकी दी है कि यदि हिज्बुल्ला की ओर से गोलीबारी जारी रही, तो वह लेबनान में भी गाजा जैसे विध्वंस को दोहराएगा। इससे इस बात की आशंका पैदा हो गयी है कि सात अक्टूबर से गाजा में हुई इजराइली सैन्य कार्रवाई लेबनान में दोहरायी जाएगी।

‘इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन' ने बृहस्पतिवार को अनुमान व्यक्त किया कि हमास के पक्ष में उत्तरी इजराइल में हिज्बुल्ला द्वारा रॉकेट दागना शुरू किये जाने के बाद से लेबनान में 200,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। उससे पहले हमास द्वारा इजराइल में घुसकर तबाही मचाये जाने के बाद इजराइल और हमास के बीच लड़ाई शुरू हुई थी। लेबनान ने कहा है कि इस समयावधि में उसकी सीमा पर कुल 1540 लोग मारे गये हैं। अमेरिका, फ्रांस और अन्य सहयोगी देशों ने 21 दिनों के संघर्ष विराम का संयुक्त आह्वान किया है।

लेबनान के विदेश मंत्री ने संघर्ष विराम प्रयासों का स्वागत किया एवं इजराइल द्वारा ‘लेबनान के सीमावर्ती गांवों में मचाई जा रही सुनियोजित तबाही' की निंदा की। इजराइली वाहनों को टैंक और बख्तरबंद वाहनों को लेबनान से सटी देश की उत्तरी सीमा पर ले जाते हुए देखा गया। कमांडरों ने रिजर्व सैनिकों को बुलाने का आदेश जारी किया है। नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल हिज्बुल्ला पर “पूरी ताकत से” हमला कर रहा है और जब तक उसके लक्ष्य पूरे नहीं हो जाते, तब तक वह नहीं रुकेगा।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!