7th Pay Commission: दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों का DA बढ़ा, अब बढ़ कर मिलेगी सैलरी

Edited By Anu Malhotra,Updated: 18 Oct, 2024 07:25 AM

7th pay commission central government  dearness allowance

केंद्र ने बुधवार को सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगी। इसके अलावा, पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत को भी संशोधित...

नेशनल डेस्क: बुधवार को केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी कि यह वृद्धि 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगी। उन्होंने बताया कि इस निर्णय से केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन और पेंशनभोगियों की पेंशन पर महंगाई भत्ता 50% की मौजूदा दर से बढ़कर 53% हो जाएगा।

इस बढ़ोतरी से महंगाई के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। केंद्र के बयान के अनुसार, इस फैसले से सरकारी खजाने पर सालाना 9,448.35 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा, जिसमें DA और DR दोनों शामिल हैं।

केंद्र के अलावा, विभिन्न राज्यों ने भी राज्य कर्मचारियों के लिए डीए और डीआर में 3% की बढ़ोतरी की है। एक नज़र डालें कि कितने राज्यों ने दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा की है। 

छत्तीसगढ़ ने 4% डीए बढ़ोतरी की घोषणा की 
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की, जिससे कुल डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया। यह बढ़ोतरी दिवाली से पहले हुई है। सीएम साय ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी राज्य कर्मचारियों को वर्तमान में 46 प्रतिशत डीए मिल रहा है और राज्य डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर रहा है. उन्होंने कहा कि अब से उन्हें 50 फीसदी डीए मिलेगा. छत्तीसगढ़ सरकार ने कहा कि 50 प्रतिशत का अद्यतन महंगाई भत्ता 1 अक्टूबर से लागू होगा।

ओडिशा ने 4% डीए बढ़ोतरी की घोषणा की 
दिवाली से पहले, ओडिशा सरकार ने राज्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के उन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की, जो संशोधित वेतनमान, 2017 के आधार पर वेतन प्राप्त कर रहे हैं। इस वृद्धि से डीए 46% से बढ़ गया है। 50% तक और 1 जनवरी, 2024 से लागू होगा। राज्य सरकार ने कहा कि वृद्धि केवल उन सार्वजनिक उपक्रमों पर लागू होगी जो विशिष्ट वित्तीय और शासन मानदंडों को पूरा करते हैं।

हिमाचल प्रदेश ने 4% डीए बढ़ाया 
हिमाचल प्रदेश सरकार ने 1 जनवरी, 2023 से राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की भी घोषणा की। राज्य सरकार ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के बकाया चिकित्सा बिल और 75 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए पेंशन बकाया होगा। तुरंत निपटारा. उन्होंने यह भी कहा कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को इस वित्तीय वर्ष में उनके एरियर की 20,000 रुपये की किस्त मिलेगी।

सिक्किम ने कर्मचारियों के लिए 4% DA बढ़ाया 
इन सभी राज्यों के अलावा सिक्किम सरकार ने भी दुर्गा पूजा उत्सव से पहले अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ा दिया है. राज्य सरकार ने कहा कि कर्मचारियों को 1 जनवरी, 2024 से उनके डीए में मौजूदा 46 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!