Canada: कनाडा में Student Visa पर आए 950 पंजाबी युवाओं को किया गिरफ्तार, 20 घंटे की बजाय कर रहे थे 30 घंटे काम, अब PR पर लगी रोक....

Edited By Anu Malhotra,Updated: 27 Sep, 2024 10:06 AM

950 youth from punjab caught in canada now they will not get pr

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया (BC) में बॉर्डर सिक्योरिटी एजेंसी ने 187 स्थानों पर छापेमारी की और 950 युवाओं को गिरफ्तार किया, जो अवैध रूप से कम वेतन पर नियमों से अधिक काम कर रहे थे। ये सभी युवा भारत, विशेष रूप से पंजाब से संबंधित हैं। अब इन युवाओं के...

नेशनल डेस्क:  कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया (BC) में बॉर्डर सिक्योरिटी एजेंसी ने 187 स्थानों पर छापेमारी की और 950 युवाओं को गिरफ्तार किया, जो अवैध रूप से कम वेतन पर नियमों से अधिक काम कर रहे थे। ये सभी युवा भारत, विशेष रूप से पंजाब से संबंधित हैं। अब इन युवाओं के लिए कनाडा में स्थायी निवास (PR) प्राप्त करना कठिन हो सकता है क्योंकि उनके रिकॉर्ड में नकारात्मक रिमार्क दर्ज कर दिया गया है।

अवैध काम करने वाले संस्थानों पर लगा जुर्माना

बॉर्डर सिक्योरिटी द्वारा पकड़े गए इन युवाओं ने 185 से अधिक संस्थानों में काम किया, जो उन्हें अवैध रूप से रोजगार दे रहे थे। इन संस्थानों पर लाखों डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। कनाडा में स्टूडेंट वीज़ा पर आने वाले विद्यार्थियों को प्रति सप्ताह 20 घंटे काम करने की अनुमति है, लेकिन अधिक पैसे कमाने के लालच में ये छात्र 30 घंटे या उससे अधिक काम कर रहे थे, जो कि कानूनी तौर पर प्रतिबंधित है।

कम वेतन पर हो रहा था काम

कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को न्यूनतम 35 डॉलर प्रति घंटे की दर से वेतन मिलना चाहिए, लेकिन अवैध रूप से काम करने वाले ये युवा प्रति सप्ताह 40 घंटे से भी अधिक काम कर रहे थे, जिसमें केवल 20 घंटे ही कानूनी थे। इसके बावजूद वे कम वेतन पर काम करने को मजबूर हो गए, जिससे उनकी स्थिति और अधिक दयनीय हो गई।

बेरोजगारी में वृद्धि और इसके प्रभाव

कनाडा की अर्थव्यवस्था में हाल ही में जून 2023 में 1,400 नौकरियों का आश्चर्यजनक नुकसान देखा गया, जिससे बेरोजगारी दर बढ़कर 6.4% हो गई, जो पिछले 29 महीनों में सबसे अधिक है। यह स्थिति कनाडा के रोजगार बाजार में आई गिरावट को दर्शाती है, जिसके चलते अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर भी सख्ती बढ़ाई जा रही है।

PR मिलने में होगी दिक्कत

अब इन युवाओं के पीआर आवेदन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि उनके रिकॉर्ड में अवैध काम करने का जिक्र किया गया है। कनाडा सरकार इन मामलों में सख्त कार्रवाई करने के मूड में है, जिससे इन युवाओं के भविष्य पर गहरा असर पड़ सकता है।

इस घटना ने कनाडा में अवैध रूप से काम करने वाले अन्य विदेशी छात्रों के लिए भी खतरे की घंटी बजा दी है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!