Subhadra Yojana: महिलाओं के लिए बड़ी सौगात, सालाना मिलेंगे 10,000 रुपए, पढ़ें डिटेल

Edited By Pardeep,Updated: 21 Sep, 2024 07:47 AM

a big gift for women they will get 10 000 rupees annually read the details

महिलाओं को वित्तीय तौर पर मजबूत बनाने के लिए सरकार ने एक नई स्‍कीम की शुरुआत की गई है। यह सुभद्रा योजना है, जिसके तहत महिलाओं को सालाना 10 हजार रुपए दिया जाएगा।

नेशनल डेस्कः महिलाओं को वित्तीय तौर पर मजबूत बनाने के लिए सरकार ने एक नई स्‍कीम की शुरुआत की गई है। यह सुभद्रा योजना है, जिसके तहत महिलाओं को सालाना 10 हजार रुपए दिया जाएगा। 17 सितंबर 2024 को पीएम नरेंद्र मोदी के मौके पर इस योजना की शुरुआत की गई, जो ओडिशा के महिलाओं के लिए एक खास स्‍कीम है। इस योजना के तहत सालाना 10 हजार रुपए दो किश्तों में दिया जाएगा। आइए जानते हैं ये दोनों किश्त कब-कब जारी की जाएगी। ये भारत की सबसे बड़ी महिला-केंद्रित योजना मानी जा रही है। प्रधानमंत्री ने बताया था कि इस योजना से ओडिशा की 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को फायदा मिलेगा। 

क्या है सुभद्रा योजना?
इस योजना में महिलाओं को पांच साल यानी 2024 से लेकर 2029 तक फाइनेंशियल हेल्प मिलेगी। योजना में महिलाओं को 10,000 रूपए दो किस्तों में दिए जाएंगे। यह ऐसा सीधे महिलाओं के अकाउंट में भेजा जाएगा।

कौन कर सकता है अप्लाई?
इस योजना में आवेदन के लिए महिला का ओडिशा की मूल निवासी होना जरुरी है। महिला का नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) या राज्य खाद्य सुरक्षा योजना (SFSS) के तहत राशन कार्ड में जुड़ा हो। महिला की अपरिवार की आय 2.50 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस योजना का लाभ 21 साल से लेकर 60 साल की महिलाएं ही ले सकती है।

आवेदन कैसे करें?
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन सुभद्रा पोर्टल पर जाना होगा। वहीं, ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको किसी भी आंगनबाड़ी केंद्र, ब्लॉक कार्यालय, शहरी स्थानीय निकाय कार्यालय, सामान्य सेवा केंद्र पर जाना होगा। यहां प्रिंटेड फॉर्म फ्री में दिए जाएंगे। इस फॉर्म को भरकर पास के ही कॉमन सर्विस सेंटर में जमा करना होगा। फॉर्म जमा होने के बाद सरकार अपने डेटाबेस से जांच करेगी। अगर फॉर्म में किसी तरह की गलती पाई जाती है तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी। 

इन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ
जो महिला टैक्स भर्ती है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती है। अगर कोई महिला सरकार की किसी योजना के तहत 1500 रुपए महीना या सालाना 18 हजार से ज्यादा पेंशन मिलता है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकती हैं। स्कॉलरशिप का लाभ उठा रही महिलाऐं इस योजना में आवेदन नहीं कर सकती है।

कब जारी की जाएगी किश्त? 
महिलाओं को दो किश्त में 10 हजार रुपए जारी किए जाएंगे। सुभद्रा योजना के तहत पहली किश्त 5,000 रुपए राखी पूर्णिमा के दिन और दूसरी किश्त 5,000 रुपए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च को दी जाएगी। यह पैसा DBT यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए महिलाओं के सीधे बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा। योजना के शुरू होते ही 10 लाख से अधिक महिलाओं के खातों में रकम जमा कर दी गई है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!