data leak: Aadhaar और Pan Card पर सरकार का बड़ा एक्शन

Edited By Anu Malhotra,Updated: 27 Sep, 2024 08:52 AM

aadhaar and pan card data data security  aadhaar pan card google search

गूगल सर्च पर कुछ वेबसाइटों से नागरिकों का आधार और पैन कार्ड डेटा लीक होने की सूचना मिली है। इस मामले के बाद केंद्र सरकार ने इन वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार जानकारी के सार्वजनिक प्रदर्शन पर प्रतिबंध के...

नई दिल्ली:  गूगल सर्च पर कुछ वेबसाइटों से नागरिकों का आधार और पैन कार्ड डेटा लीक होने की सूचना मिली है। इस मामले के बाद केंद्र सरकार ने इन वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार जानकारी के सार्वजनिक प्रदर्शन पर प्रतिबंध के उल्लंघन की शिकायत संबंधित पुलिस अधिकारियों के पास दर्ज कराई है।

 आधार और पैन कार्ड डेटा सेफ
केंद्रीय आईटी मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, और कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल (CERT-IN) को पता चला था कि नवी मुंबई की दो कंपनियों की वेबसाइटें नागरिकों के आधार और पैन कार्ड सहित संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी उजागर कर रही थीं। जांच के बाद, इन वेबसाइटों को तुरंत ब्लॉक कर दिया गया है। UIDAI और CERT-IN इस मामले की गहन जांच कर रहे हैं।

क्या करें अगर आपका डेटा लीक हुआ?
यदि किसी व्यक्ति या संस्था का डेटा लीक होता है, तो वह शिकायत दर्ज करने और मुआवजा मांगने के लिए आईटी अधिनियम की धारा 46 के तहत निर्णायक अधिकारी से संपर्क कर सकता है। राज्यों के आईटी सचिवों को आईटी अधिनियम के तहत निर्णायक अधिकारी के रूप में अधिकार प्रदान किया गया है। यह कदम नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है और इससे डिजिटल पहचान की सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!