Aadhaar Card Update: मुफ्त में जल्दी कर लें ये काम, 2 दिन बाद से देना होगा फीस!

Edited By Mahima,Updated: 12 Sep, 2024 02:42 PM

aadhaar card update do this work quickly for free

आधार कार्ड आज के समय में कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए अनिवार्य हो गया है, जैसे कि स्कूल में दाखिला, कॉलेज में एडमिशन, बैंक में खाता खुलवाना और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, आधार कार्ड को हर 10 साल में...

नेशनल डेस्क: आधार कार्ड आज के समय में कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए अनिवार्य हो गया है, जैसे कि स्कूल में दाखिला, कॉलेज में एडमिशन, बैंक में खाता खुलवाना और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, आधार कार्ड को हर 10 साल में अपडेट करना आवश्यक होता है ताकि सभी जानकारियाँ अद्यतित बनी रहें। यदि आपको अपने आधार कार्ड में नाम, पता, या जन्मतिथि जैसी जानकारी बदलनी है, तो आपके पास मुफ्त अपडेट करने का आखिरी मौका है।

फ्री आधार अपडेट की अंतिम तिथि
UIDAI ने मुफ्त आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा 14 सितंबर 2024 तक उपलब्ध कराई है। इसके बाद, यदि आधार कार्ड में कोई बदलाव करना हो, तो आपको ₹50 से ₹100 तक की फीस चुकानी पड़ सकती है। इसलिए, समय पर अपडेट कर लेना फायदेमंद रहेगा।

कैसे करें मुफ्त में आधार अपडेट?
आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने के लिए आप निम्नलिखित आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:
1. MyAadhaar ऐप डाउनलोड करें: अपने स्मार्टफोन में MyAadhaar ऐप को डाउनलोड करें।
2. लॉगिन करें: ऐप को ओपन करें और अपने आधार विवरण के साथ लॉगिन करें।
3. अपडेट्स पर जाएं: होम पेज पर जाकर “अपडेट” ऑप्शन पर क्लिक करें।
4. पता अपडेट करें: यदि आपको अपने घर का पता बदलना है, तो “Address” ऑप्शन पर क्लिक करें।
5. फॉर्म भरें: फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरें और एड्रेस प्रूफ के दस्तावेज़ को अपलोड करें।
6. अपडेट पूरा करें: फॉर्म सबमिट करें और आपके आधार कार्ड में नया पता अपडेट हो जाएगा। आपको इसकी पुष्टि मिल जाएगी और आप अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं।

अन्य अपडेट्स के लिए
अगर आपको अपने आधार कार्ड में नाम, सरनेम, या जन्मतिथि अपडेट करनी है, तो आप भी ऑनलाइन प्रोसेस का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको आधार कार्ड में नई तस्वीर अपडेट करनी है, तो आपको आधार केंद्र पर जाकर ₹100 के करीब फीस चुकानी होगी। आधार कार्ड की जानकारी को समय पर अपडेट कर लेना महत्वपूर्ण है, खासकर मुफ्त सेवा का लाभ उठाने के लिए। अंतिम तिथि से पहले अपडेट कर लें ताकि आपको अतिरिक्त फीस न देनी पड़े और आप सरकारी सेवाओं का लाभ बिना किसी समस्या के उठा सकें।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!