आम आदमी क्लिनिक : स्वास्थ्य सेवाओं के जरिए बदली पंजाब की तस्वीर, 1 करोड़ से अधिक लोग करवा चुके इलाज

Edited By Utsav Singh,Updated: 02 Sep, 2024 02:39 PM

aam aadmi clinic punjab s picture changed through health services

CM भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में नए लक्ष्य हासिल करने की राह पर है और आम जनता की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रही है। राज्य में पहली बार लोगों को अपने घरों के नजदीक स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल रहा है,...

नेशनल डैस्क : CM भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में नए लक्ष्य हासिल करने की राह पर है और आम जनता की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रही है। राज्य में पहली बार लोगों को अपने घरों के नजदीक स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल रहा है, जो पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में व्यापक सुधार की तस्वीर बदल रहा है, जो आम आदमी क्लिनिक के रूप में सामने आ रहा है। अब लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों के लिए सिविल अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा और न ही वहां मरीजों की भारी भीड़ में डॉक्टर के लिए घंटों इंतजार करना पड़ेगा। लगभग डेढ़ साल के कार्यकाल में 829 से अधिक आम आदमी क्लीनिक शुरू किए गए हैं, जिनमें अब तक 1 करोड़ से अधिक लोग अपना इलाज करा चुके हैं। ये आम आदमी क्लीनिक गांवों और कस्बों में स्थित हैं। एच। सी की मौजूदा इमारतों को नए उपकरणों और बुनियादी ढांचे के साथ उन्नत किया गया है।

80 प्रकार की दवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं
राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, आम आदमी क्लीनिक में लोगों को 80 तरह की दवाएं मुफ्त मुहैया कराई जा रही हैं। इन क्लीनिकों में कुल 38 प्रकार के डायग्नोस्टिक परीक्षण निःशुल्क किए जा रहे हैं, जिससे 1 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ है। इसके अलावा सरकार जांच सेवाओं को और विस्तार देने की योजना पर काम कर रही है।

आम आदमी क्लिनिक में एक मेडिकल ऑफिसर, एक फार्मासिस्ट, एक क्लिनिक असिस्टेंट और एक हेल्पर की सेवाएं हैं। आम आदमी क्लीनिक पर आई.टी. का प्रयोग भी किया जा रहा है। प्रत्येक आम आदमी क्लिनिक में 3 टैबलेट उपलब्ध कराई जाती हैं, जिनमें से एक टैबलेट मेडिकल ऑफिसर के पास, दूसरी फार्मासिस्ट के पास और तीसरी क्लिनिक असिस्टेंट के पास रहती है। इन टैबलेट्स में मरीज का पंजीकरण, दवा के नुस्खे और दवा वितरण की जानकारी रहती है।

हम जनता का पैसा जनता पर खर्च कर रहे हैं- CM
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का कहना है कि पंजाब सरकार जनता का पैसा अपने कल्याण पर खर्च कर रही है. हमारी सरकार टैक्स भरने वालों का एक-एक पैसा उनके कल्याण पर खर्च कर रही है। चाहे वह स्वास्थ्य सेवाओं के रूप में हो या अन्य सुविधाओं के रूप में। इसे जनता के कल्याण के लिए उठाए गए कदमों में से एक कहा जा सकता है। यह खर्च स्वास्थ्य और जीवन स्तर को बेहतर बनाने पर खर्च किया जा रहा है। पंजाब सरकार लोगों के जीवन और उनके स्वास्थ्य के हित में काम करने से पीछे नहीं हटेगी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!