थाईलैंड में वीजा मुक्त यात्रा अवधि बढ़ने के बाद, बैंकॉक में भारतीय पर्यटकों की आवक में भारी इजाफा

Edited By Mahima,Updated: 28 Aug, 2024 11:10 AM

after extension of visa free travel period in thailand

थाईलैंड द्वारा भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा मुक्त यात्रा अवधि 11 नवंबर तक बढ़ा दी है। जिसके बाद बैंकॉक पहुंचने वाले भारतीयों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। यह सुविधा पिछले साल 10 नवंबर से शुरू हुई थी। बैंकॉक शहर के बड़े होटलों में न सिर्फ भारतीय...

नेशनल डेस्क: थाईलैंड द्वारा भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा मुक्त यात्रा अवधि 11 नवंबर तक बढ़ा दी है। जिसके बाद बैंकॉक पहुंचने वाले भारतीयों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। यह सुविधा पिछले साल 10 नवंबर से शुरू हुई थी। बैंकॉक शहर के बड़े होटलों में न सिर्फ भारतीय पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है बल्कि लोग अब लंबे समय तक वहां रुक रहे हैं।

आठ माह में 15 फीसदी की बढ़ोतरी
सिरियम के आंकड़ों के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल के शुरुआती आठ महीनों में थाईलैंड की यात्रा करने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या एक साल पहले के मुकाबले 15 फीसदी बढ़कर 7,75,625 हो गई है, जो पिछले साल जनवरी से अगस्त के बीच 6,72,448 थी। पिछले साल थाईलैंड में भारतीयों के लिए वीजा मुक्त यात्रा सुविधा नहीं थी। वहीं, विमानों में सीटें बढ़ने के बाद औसत किराया भी पिछले साल के 153 डॉलर से कम होकर फिलहाल 144 डॉलर रह गया है।

विमानों की संख्या भी बढ़ी
इससे साफ पता चलता है कि इस मौके को भुनाने के लिए विमानन कंपनियां क्षमता बढ़ा रही हैं। पिछले साल नवंबर में जब वीजा की जरूरत खत्म करने की घोषणा की गई थी तब से इस साल अगस्त तक थाईलैंड जाने वाले विमानों की संख्या भी 17.5 फीसदी बढ़कर 11,600 हो गई है। इसी अवधि के दौरान कुल सीटों की क्षमता भी 12.5 फीसदी बढ़कर नवंबर, 2023 से अगस्त 2024 के बीच 23 लाख से अधिक हो गई हैं।

भारतीयों की होटल बुकिंग में 40 फीसदी का इजाफा
थाईलैंड के होटल कारोबार में स्पष्ट तौर पर भारत की ओर से वृद्धि देखने को मिल रही है और यह न केवल औसत स्तर में है बल्कि शीर्ष स्तर पर भी दिख रहा है। दो मिशेलिन स्टार रेस्तरां वाले लक्जरी पांच सितारा होटल लेबुआ के महाप्रबंधक राजन खुराना के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने भारतीय बाजार से बुकिंग में अब तक 40 फीसदी की वृद्धि देखी है, जो हमारे शीर्ष तीन बाजारों में से एक है। यह वृद्धि महज बुकिंग तक सीमित नहीं है बल्कि यहां ठहरने वाले भारतीयों की औसतन समयावधि भी 19 फीसदी तक बढ़ गई है। यहां तक कि आने वाले समय के लिए भी बुकिंग एक साल पहले के मुकाबले 40 फीसदी से अधिक है। खुराना ने बताया कि वैश्विक महामारी के बाद चीन से विदेशी पर्यटन में नरमी आने से थाईलैंड जैसे पर्यटन वाले देशों को वैकल्पिक बाजार तलाशने के लिए प्रेरित किया है और भारत एक प्रमुख देश के तौर पर उभरा है। उन्होंने कहा कि नई वीजा मुक्त व्यवस्था थाईलैंड द्वारा कोविड से पहले पेश की जाने वाली पेशकशों से अलग है। यह और अधिक सुविधाजनक है क्योंकि पहले जहां यात्रियों को 15 दिन रहने की अनुमति थी वह अब बढ़कर 60 दिन हो गई है।

भारतीय वीजा आवेदकों की संख्या में 11 फीसदी का इजाफा
भारत में जनवरी से जून के बीच वीजा आवेदन की संख्या पहली बार कोविड महामारी से पहले के स्तर को पार कर गई है। वीजा सेवा प्रदाता कंपनी वी.एफ.एस. ग्लोबल  के मुताबिक इस अवधि में आवेदन की संख्या 2019 की पहली छमाही की तुलना में 2 फीसदी अधिक रही, वहीं 2023 की पहली छमाही की तुलना में आवेदन की संख्या 11 फीसदी बढ़ी है। वी.एफ.एस. ग्लोबल का कहना है कि पर्सनलाइज्ड सेवाओं में 'वीज़ा एट योर डोर स्टेप' (वी.ए.वाई.डी.) की मांग में 2019 की तुलना में चार गुना वृद्धि हुई है और 2023 की पहली छमाही की तुलना में 16% बढ़ोतरी हुई है। वी.ए.वाई.डी. सेवा में आवेदक अपने घर या किसी पसंदीदा स्थान से पूरी वीजा आवेदन प्रक्रिया और बायोमेट्रिक एंट्रोलमेंट करवा सकते हैं। वी.एफ.एस. ग्लोबल की सी.ओ.ओ. (साउथ एशिया) युमी तलवार ने कहा कि भारत से यात्रा की मांग मजबूत बनी हुई है और यह अपेक्षित था कि महामारी से पहले के स्तर फिर से हासिल किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले 2 वर्षों में भारत में लंबी यात्रा का सीजन देखा गया है और हमें उम्मीद है कि यह रुझान साल के अंत तक बना रहेगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!