हरियाणा हारने के बाद राहुल गांधी ने तोड़ी चुप्पी, पहला रिएक्शन आया सामने

Edited By Utsav Singh,Updated: 09 Oct, 2024 01:13 PM

after haryana s defeat rahul gandhi broke his silence

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद कांग्रेस की रणनीति पर सवाल उठने लगे हैं। यह हार कांग्रेस के लिए, विशेष रूप से राहुल गांधी के लिए, एक बड़ा झटका साबित हुआ है। चुनाव नतीजों के बाद, राहुल गांधी कुछ समय के लिए चुप रहे। अंततः, उन्होंने सोशल...

नेशनल डेस्क : हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद कांग्रेस की रणनीति पर सवाल उठने लगे हैं। कांग्रेस के लिए यह हार, खासकर राहुल गांधी के लिए एक बड़ा झटका साबित हुआ है। राहुल ने स्पष्ट किया कि वे हरियाणा के नतीजों का गहराई से विश्लेषण कर रहे हैं और विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों को चुनाव आयोग के पास पहुंचाने का आश्वासन दिया है।

राहुल गांधी की चुप्पी टूटी
चुनाव परिणामों के बाद, राहुल गांधी लगभग 24 घंटे तक चुप रहे। ना तो उन्होंने कोई बयान दिया और ना ही सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट किया। अब, उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अपनी प्रतिक्रिया दी है, जिसमें उन्होंने हरियाणा के नतीजों को अप्रत्याशित बताया और कहा है कि वे हक, सामाजिक-आर्थिक न्याय और सच्चाई के संघर्ष को जारी रखेंगे।

नतीजों का विश्लेषण
राहुल गांधी ने कहा कि वे हरियाणा के चुनाव परिणामों का गहराई से विश्लेषण कर रहे हैं। उन्होंने चुनावी प्रक्रिया में तंत्र के दुरुपयोग का भी उल्लेख किया और कहा कि वे विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों को चुनाव आयोग के पास पहुंचाएंगे।

जम्मू-कश्मीर की जीत पर धन्यवाद
राहुल ने अपनी पोस्ट की शुरुआत जम्मू-कश्मीर के लोगों का धन्यवाद देकर की, जिसमें उन्होंने कहा कि वहां इंडिया की जीत संविधान और लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है। इसके बाद, उन्होंने हरियाणा के नतीजों का जिक्र किया और पार्टी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया।

कांग्रेस की हार के कारण
चुनाव के दौरान, कांग्रेस को लग रहा था कि वह जीत जाएगी, लेकिन नतीजे उलटे आए। कई कारणों से कांग्रेस हार गई, जिनमें पार्टी के अंदर गुटबाजी और सीट बंटवारे में गड़बड़ी शामिल हैं। कास्ट फैक्टर की गलत गणना भी हार की एक प्रमुख वजह मानी जा रही है।

चुनाव परिणाम
हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 48 सीटें जीतकर सत्ता बरकरार रखी, जबकि कांग्रेस को 37 सीटें मिलीं। इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने 2 सीटें जीतीं, जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों ने 3 सीटें हासिल कीं। जननायक जनता पार्टी (जजपा) और आम आदमी पार्टी (AAP) को कोई सफलता नहीं मिली। भाजपा और कांग्रेस का मत प्रतिशत लगभग बराबर रहा, भाजपा को 39.94% और कांग्रेस को 39.09% मत मिले।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!