दर्द पेट में था...डॉक्टरों ने गलती से निकाल दिया लिवर, मरीज की मौत

Edited By Anu Malhotra,Updated: 05 Sep, 2024 10:49 AM

alabama dad dies in florida hospital when doctor removes wrong organ

डॉक्टरों की एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया जिससे एक मरीज की मौत हो गई। अमेरिका के अल्बामा राज्य से एक दुखद मामला सामने आया है, जहां डॉक्टर की लापरवाही ने 70 वर्षीय विलियम ब्रायन की जान ले ली। ब्रायन को फ्लोरिडा के एक अस्पताल में सर्जरी के दौरान...

नेशनल डेस्क: डॉक्टरों की एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया जिससे एक मरीज की मौत हो गई। अमेरिका के अल्बामा राज्य से एक दुखद मामला सामने आया है, जहां डॉक्टर की लापरवाही ने 70 वर्षीय विलियम ब्रायन की जान ले ली। ब्रायन को फ्लोरिडा के एक अस्पताल में सर्जरी के दौरान गलती से लिवर काटकर अलग कर दिया गया, जबकि सर्जरी तिल्ली की होनी थी। इस गलती के कारण अत्यधिक खून बहने से उनकी मौत हो गई। डॉक्टर ने अपनी गलती छुपाने के लिए दावा किया कि तिल्ली बहुत बड़ी हो गई थी और शरीर के दूसरे हिस्से में शिफ्ट हो गई थी।

 ब्रायन, जो अल्बामा के मसल शोअल्स से थे, अपनी फ्लोरिडा स्थित संपत्ति को देखने गए थे। यात्रा के दौरान उन्हें पेट के निचले हिस्से में बाईं ओर तेज दर्द हुआ। इस दर्द की शिकायत पर उन्हें वाल्टन काउंटी के एमरल्ड कोस्ट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने सर्जरी की सलाह दी।

सर्जरी के दौरान की गई गलती
21 अगस्त को ब्रायन की सर्जरी के दौरान जनरल सर्जन डॉ. थॉमस शैकनोवस्की ने गलती से उनका लिवर काटकर अलग कर दिया। इस घटना के बाद उनके पेट में तेजी से खून भरने लगा और थोड़ी ही देर में उनकी मौत हो गई। डॉक्टर ने अपने इस कृत्य को तिल्ली की गलती बताते हुए झूठ बोला कि तिल्ली बहुत खराब हो गई थी और आकार में चार गुना बड़ी हो गई थी।

 सच्चाई यह है कि लिवर पेट के दाहिने हिस्से में और तिल्ली बाईं ओर स्थित होती है। लिवर की तुलना में तिल्ली बहुत छोटी और हल्की होती है। ब्रायन की पत्नी, बेवर्ली ब्रायन, ने कहा कि वह न्याय पाने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगी और किसी अन्य मरीज के साथ ऐसी घटना न हो, यह सुनिश्चित करना चाहती हैं।

अस्पताल की प्रतिक्रिया
ब्रायन की मौत के बाद नॉर्थ वाल्टन हॉस्पिटल ने डॉ. शैकनोवस्की को अपनी टीम से हटा दिया है और अस्पताल की वेबसाइट से उनकी तस्वीरें हटा दी हैं। अस्पताल इस मामले की आंतरिक जांच कर रहा है। प्रारंभिक जांच में यह पाया गया कि ब्रायन की तिल्ली में एक छोटी सी गांठ थी, जिसके कारण उन्हें पेट में दर्द हुआ था।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!