मुंबई में आज भी जारी रहेगा भारी बारिश का कहर, कई जिलों में रेड अलर्ट; स्कूल और कॉलेज बंद

Edited By Pardeep,Updated: 26 Sep, 2024 06:25 AM

all schools and colleges will remain closed today in mumbai

मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश के ‘रेड अलर्ट' के बीच बृहस्पतिवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने मुंबई में भारी बारिश के कारण अवकाश घोषित कर दिया है।

मुंबईः मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश के ‘रेड अलर्ट' के बीच बृहस्पतिवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने मुंबई में भारी बारिश के कारण अवकाश घोषित कर दिया है। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है, जिसके चलते एहतियात के तौर पर अवकाश घोषित किया गया है। मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़, पालघर, नंदुरबार, धुले, जलगांव, सोलापुर और सतारा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है।

बीएमसी ने कहा, ‘‘छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बीएमसी के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत सभी स्कूल और कॉलेज बृहस्पतिवार को बंद रहेंगे।'' बीएमसी ने नागरिकों से बहुत अधिक आवश्यक होने पर ही अपने घरों से बाहर निकलने की अपील की है। उसने कहा, ‘‘यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम की जानकारी लें और उसके अनुसार ही योजना बनाएं।'' मुंबई और उसके उपनगरों में बुधवार दोपहर से भारी बारिश जारी है, जिससे निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। वहीं कुर्ला और ठाणे स्टेशनों के बीच लोकल ट्रेनें रुकी हुई हैं और यात्री फंस गए हैं, जबकि सड़कों पर यातायात धीमा चल रहा है। 

कई फ्लाइट्स पर भी पड़ा भारी बारिश का असर 
भारी बारिश के कारण बुधवार को यहां हवाई अड्डे पर आने वाली 14 उड़ानों का मार्ग परिवर्तन करना पड़ा और उन्हें अन्य हवाई अड्डों पर उतारना पड़ा। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि इनमें से नौ उड़ान इंडिगो की थीं, जिन्हें खराब मौसम के चलते शहर में उतरने की मंजूरी नहीं दी गई। विमानन यातायात नियंत्रण (एटीसी) ने जिन अन्य उड़ानों को अन्य हवाई अड्डों पर उतरने का निर्देश दिया, उनमें दो उड़ान विस्तारा की थीं और एअर इंडिया, आकासा तथा गल्फ एअर की एक-एक उड़ान हैं। अधिकारी ने बताया कि मार्ग परिवर्तन के बाद सात विमानों को हैदराबाद, चार को अहमदाबाद, दो को गोवा के मोपा हवाई अड्डे तथा एक को उदयपुर में उतरने का निर्देश दिया गया है। मुंबई में दोपहर से भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से जलभराव हो गया है और यातायात प्रभावित है। 

मध्य रेलवे पर ट्रेनें रुकीं
लोकल ट्रेनों, बेस्ट की बसों और विमान सेवाओं पर पड़ा। पश्चिम रेलवे पर देर रात में होने वाले ब्लॉक के कारण पहले से ही ट्रेनें देरी से चल रहीं थीं। इसी बीच देर शाम मध्य रेलवे पर ट्रेनें रुक गईं। रात 8:30 बजे कुर्ला स्टेशन पर ट्रैक पर पानी भर गया। इसके अलावा रोशनी कम होने के कारण भी विद्याविहार से आगे ट्रेनों की आवाजाही रोकनी पड़ी। 

कहां कितनी बारिश हुई
मौसम विभाग ने मुंबई के लिए बुधवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, लेकिन शाम होते-होते रेड अलर्ट जारी किया गया। दिन में बुधवार को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक शहर में 8.30 एमएम, पूर्वी उपनगर में 28.31 एमएम और पश्चिम उपनगर में 8.11 एमएम बारिश हुई, लेकिन शाम 6 बजे से 7 बजे के बीच कोलाबा में 40 एमएम, पूर्वी उपनगर के मानखुर्द में 41 एमएम और पश्चिम उपनगर में हल्की बारिश हुई है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!