अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों गुफा मंदिर के दोनों मार्गों पर मिलेंगे 125 'लंगर' स्टाॅल

Edited By Anu Malhotra,Updated: 27 Jun, 2024 02:30 PM

amarnath yatra kashmir jammu baltal anantnag

अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को शुक्रवार को यहां से कश्मीर के लिए रवाना किया जाएगा क्योंकि इस साल की यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है। यात्रियों का जम्मू में भगवती नगर यात्री निवास पहुंचना शुरू हो चुका है, जहां से वे उत्तर कश्मीर...

नेशनल डेस्क: अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को शुक्रवार को यहां से कश्मीर के लिए रवाना किया जाएगा क्योंकि इस साल की यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है। यात्रियों का जम्मू में भगवती नगर यात्री निवास पहुंचना शुरू हो चुका है, जहां से वे उत्तर कश्मीर बालटाल और दक्षिण कश्मीर अनंतनाग आधार शिविरों के लिए सुरक्षा वाहनों में रवाना होंगे। अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों का पहला जत्था शुक्रवार सुबह 4 बजे भगवती नगर यात्री निवास से सुरक्षा काफिले में घाटी के लिए रवाना होगा और वे शनिवार को 'दर्शन' करेंगे।

 लगभग 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग की सुरक्षा के लिए सैकड़ों सीएपीएफ को यात्रा कर्तव्यों पर तैनात किया गया है। सीएपीएफ की अधिक टीमें 85 किमी लंबी श्रीनगर-बालटाल बेस कैंप रोड और काजीगुंड-पहलगाम बेस कैंप रोड की सुरक्षा कर रही हैं। अधिकारियों ने श्रीनगर-बालटाल मार्ग पर गांदरबल जिले के मनिगाम में और काजीगुंड-पहलगाम मार्ग पर मीर बाजार में यात्रा पारगमन शिविर स्थापित किए हैं।

इस साल की अमरनाथ यात्रा के लिए अब तक कुल 3.50 लाख यात्रियों ने पंजीकरण कराया है। और, गुफा मंदिर के दोनों मार्गों पर 125 'लंगर' (सामुदायिक रसोई) स्थापित किए गए हैं। इन लंगरों में 7,000 से अधिक सेवादार यात्रियों की सेवा करेंगे। पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों पर तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं। इस वर्ष, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, स्थानीय पुलिस, बीएसएफ और सीआरपीएफ से ली गई 38 पर्वतीय बचाव टीमों को यात्रा के लिए तैनात किया गया है।

प्रत्येक वर्ष सफल अमरनाथ यात्रा में स्थानीय कुली, पोनीवाला और हाथ से काम करने वाले मजदूर बड़े पैमाने पर योगदान देते हैं। नुनवान (पहलगाम-गुफा तीर्थ) पारंपरिक मार्ग 48 किमी लंबा है जबकि बालटाल-गुफा तीर्थ मार्ग केवल 14 किमी लंबा है। पारंपरिक नुनवान (पहलगाम-गुफा तीर्थ) मार्ग का उपयोग करने वाले यात्रियों को गुफा मंदिर तक पहुंचने में चार दिन लगते हैं, जबकि छोटे बालटाल-गुफा तीर्थ मार्ग का उपयोग करने वाले यात्री 'दर्शन' करते हैं और उसी दिन आधार शिविर में लौट आते हैं।

समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर में एक बर्फ की संरचना है जो चंद्रमा के चरणों के साथ बढ़ती और घटती रहती है। भक्तों का मानना ​​है कि बर्फ की संरचना भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतिनिधित्व करती है। इस वर्ष की 52 दिवसीय लंबी यात्रा 29 जून को शुरू होगी और 19 अगस्त को रक्षा बंधन और श्रावण पूर्णिमा त्योहारों के साथ समाप्त होगी।


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!