Edited By Seema Sharma,Updated: 22 Jun, 2023 03:47 PM
![amul girl cried for the first time in 50 years](https://img.punjabkesari.in/multimedia/914/0/0X0/0/static.punjabkesari.in/2023_6image_15_44_463183190amulgirl-ll.jpg)
अमूल गर्ल (amul girl) को दुनियाभर में मशहूर करने वाले एड गुरू सिल्वेस्टर डाकुन्हा का निधन हो गया है। सिल्वेस्टर डाकुन्हा ने 80 साल की आयु में मंगलवार रात को दुनिया को अलविदा कहा।
नेशनल डेस्क: अमूल गर्ल (amul girl) को दुनियाभर में मशहूर करने वाले एड गुरू सिल्वेस्टर डाकुन्हा का निधन हो गया है। सिल्वेस्टर डाकुन्हा ने 80 साल की आयु में मंगलवार रात को दुनिया को अलविदा कहा। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) के एमडी जयेन मेहता ने इसकी पुष्टि की है। GCMMF ही अमूल ब्रांड की मालिक है। उन्होंने कहा, “बड़े दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि डाकुन्हा कम्युनिकेशन के चेयरमैन सिलवेस्टर डाकुन्हा का मगंलवार की रात निधन हो गया।
उन्होंने आगे लिखा, “वह भारतीय एडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री के सबसे सम्मानित व्यक्ति थे जो 1960 से ही अमूल के साथ जुड़े हुए थे। पूरा अमूल परिवार इस शोक में शामिल है। वहीं, अमूल के पूर्व एमडी और वर्तमान में इंडियन डेयरी एसोसिएशन के प्रेजीडेंट आरएस सोढी ने ‘अमूल गर्ल’ की रोते हुए एक तस्वीर ट्वीट की है। इनके अलावा कांग्रेस नेता जयराम रमेश और टीएमसी के सांसद डेरेक ओ’ब्रायन ने भी ट्वीट कर डाकुन्हा को याद किया और निधन पर शोक जताया।
अटरली-बटरली कैंपेन को बनाया ऐतिहासिक
सिलवेस्टर डाकुन्हा ने अपनी पत्नी निशा के साथ मिलकर अटरली-बटरली कैंपन के आइडिया को आकार दिया। यह 1966 की बात है जब उन्होंने इस टैगलाइन के साथ ‘अमूल गर्ल’ को भारत को दिया। यह कैंपेन पूरे भारत में हिट साबित हुआ। आज भी अमूल गर्ल और यह टैगलाइन सबकी जुबान पर रहती है और इन्हें देखते ही लोग ब्रांड अमूल को पहचान जाते हैं। 1966 में वह एक एडवर्टाइजिंग व सेल्स प्रमोशन कंपनी के मैनेजर थे, जब अमूल का काम उनके पास आया तो डाकुन्हा चाहते थे कि कुछ ऐसी टैगलाइन तैयार की जाए जो आसानी से लोगों की जुबान पर चढ़ जाए। पहले अमूल की टैगलाइन ‘प्योरली द बेस्ट’ थी।
![PunjabKesari](https://static.punjabkesari.in/multimedia/15_47_272903386sylvester-dacunha.jpg)
डाकुन्हा की पत्नी ने अटरली अमूल का सुझाव दिया, इसके साथ डाकुन्हा ने बटरली भी जोड़ दिया और अमूल को अटरली बटरली अमूल टैगलाइन मिल गई। डाकुन्हा अमूल के मैस्कॉट को बच्चों और औरतों पर केंद्रित करना चाहते थे इसलिए अमूल गर्ल का जन्म हुआ। अमूल गर्ल को डिजाइन करने का श्रेय आर्ट डायरेक्टर और कार्टनिस्ट यूस्टेस फर्नांडिज को जाता है। पोल्का डॉट वाला फ्रॉक, बड़ी आंखें, मैचिंग रिबन और लाल जूते वाली अमूल गर्ल का पोस्टर सबसे पहले मुंबई के लैंप पोस्ट्स पर चिपकाया गया, इसके बाद अमूल गर्ल भारतीय एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र में ब्रांड बन गई।