रक्षाबंधन पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की 3000 नई नियुक्तियों की घोषणा

Edited By Archna Sethi,Updated: 17 Aug, 2024 08:11 PM

announcement of 3000 new appointments of anganwadi workers

रक्षाबंधन पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की 3000 नई नियुक्तियों की घोषणा


:चंडीगढ़, 17 अगस्त (अर्चना सेठी) रक्षाबंधन के अवसर पर पंजाब की महिलाओं को बड़ा तोहफा देते हुए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की 3000 नई भर्तियों के साथ ही महिलाओं के लिए रोजगार के बड़े अवसर पैदा करने की घोषणा की।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है और जल्द ही इन पदों पर भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कदम से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे जो महिलाओं के अधिक अधिकारों के लिए बेहद सहायक होंगे। भगवंत सिंह मान ने आगे कहा कि राज्य सरकार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की जायज मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से सरकार कई प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के छह जिलों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के रूप में महिला अधिकारियों की नियुक्ति की गई है और आठ जिलों में डिप्टी कमिश्नर हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य में लड़कियों की भलाई के लिए बड़े प्रयास किए जा रहे हैं और इन प्रयासों के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निशमन स्टाफ में महिलाओं की भर्ती के लिए शारीरिक परीक्षण के मौजूदा मानकों को बदलने के लिए नियमों में आवश्यक सुधार किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दुख की बात है कि पिछली सरकारों ने इन नियमों को बदलने के लिए कुछ नहीं किया क्योंकि इन नेताओं का लोगों और उनकी समस्याओं से कोई सरोकार नहीं था। भगवंत सिंह मान ने घोषणा की कि अग्निशमन स्टाफ में लड़कियों की भर्ती करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने देशभर में अपनी तरह का पहला समर्पित सडक़ सुरक्षा बल स्थापित किया है ताकि राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों पर होने वाले सडक़ दुर्घटनाओं में बेशकीमती जानें बचाई जा सकें और सुरक्षा बढ़ाई जा सके। विशेष प्रशिक्षण प्राप्त नए भर्ती किए गए 1597 कर्मचारी इस बल की रीढ़ की हड्डी के रूप में काम कर रहे हैं और उन्हें अत्याधुनिक मशीनरी से लैस 144 वाहन उपलब्ध कराए गए हैं। फरवरी में अपनी शुरुआत से लेकर अब तक इस बल ने पिछले साल की तुलना में सडक़ दुर्घटनाओं में लगभग 1300 कीमती जानें बचाई हैं। इसके अलावा, दुर्घटनाओं में घायल लोगों के 90 लाख रुपए के नकदी और वस्तुओं को सुरक्षित लौटाया गया है। यह बल राजमार्गों पर 4200 किलोमीटर पर तैनात है। अपने निर्धारित क्षेत्र की गश्त करने के अलावा, यह बल यातायात नियमों का उल्लंघन रोकने का भी काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने युवाओं को अपने सपने साकार करने के लिए रोजगार की तलाश में विदेश जाने के बजाय यहां रहकर कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि उन्होंने वादा किया था कि राज्य के युवा वापस आएंगे और इसके लिए उनकी सरकार बड़े प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे ईमानदार प्रयासों के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं और हमारे युवा राज्य की सामाजिक-आर्थिक प्रगति में सक्रिय भागीदार बन रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा, "मेरे दिल को बहुत संतुष्टि है कि इस बार पंजाब की शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए युवाओं की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। इससे हमारी जनकल्याण नीतियों की सफलता का संकेत मिलता है जिसके कारण युवाओं में वापस आने की शुरुआत देखी जा रही है।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य की प्रगति और लोगों की समृद्धि के लिए कड़ी मेहनत कर रही है क्योंकि राज्यवासियों ने उनमें अटूट विश्वास व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि राज्य के पिछले शासकों ने लोगों की पीठ में छुरा घोंपा, जिससे राज्यवासी निराश हो गए थे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य के समझदार और बहादुर लोगों ने इन नेताओं को सत्ता से दूर कर दिया है, जो अब राजनीतिक गुमनामी में चले गए हैं और राजनीतिक दलों के भीतर गुटबाजी का शिकार हो गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक 44,700 युवाओं को विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरियां दी हैं। उन्होंने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया निष्पक्ष तरीके से की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों और मंशा में युवाओं का विश्वास बढ़ा है, जिसके कारण वे विदेश जाने का इरादा छोडक़र यहां रहकर सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं।राज्य सरकार छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षण देने के लिए आठ हाई-टेक कोचिंग सेंटर खोल रही है। भगवंत मान ने कहा कि ये केंद्र युवाओं को यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेंगे ताकि हमारे युवा राज्य और देश में उच्च पदों पर सेवा कर सकें।



 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!