Milk Price Hike: महंगाई के मोर्चे पर एक और झटका, 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए दूध के दाम

Edited By rajesh kumar,Updated: 25 Jun, 2024 01:39 PM

another blow on the inflation front milk prices increased by rs 2 per liter

कर्नाटक मिल्क फेडरेशन ने मंगलवार को पूरे राज्य में नंदिनी दूध की कीमतों में 2 रुपए की बढ़ोतरी की। अभी कुछ दिन पहले कर्नाटक सरकार ने ईंधन पर बिक्रीकर बढ़ा दिया था जिससे राज्य में पेट्रोल प्रति लीटर तीन रुपए एवं डीजल साढ़े तीन रुपया महंगा हो गया।

नेशनल डेस्क: कर्नाटक मिल्क फेडरेशन ने मंगलवार को पूरे राज्य में नंदिनी दूध की कीमतों में 2 रुपए की बढ़ोतरी की।  कर्नाटक दुग्ध फेडरेशन (केएमएफ) ने मंगलवार को दूध के दामों में 26 जून से वृद्धि करने की घोषणा की लेकिन यह भी कहा कि वह आधे और एक लीटर की थैलियों में 50 मिलीलीटर मात्रा बढ़ाएगी। अभी कुछ दिन पहले कर्नाटक सरकार ने ईंधन पर बिक्रीकर बढ़ा दिया था जिससे राज्य में पेट्रोल प्रति लीटर तीन रुपए एवं डीजल साढ़े तीन रुपया महंगा हो गया।

नंदिनी दूध कल से दो रुपया महंगा होगा
केएमएफ ने एक बयान में कहा, ‘‘चूंकि वर्तमान में फसल कटाई का मौसम है, इसलिए सभी जिला दुग्ध संघों के पास दूध का भंडारण प्रतिदिन बढ़ रहा है और वर्तमान भंडारण लगभग एक करोड़ लीटर है। इस पृष्ठभूमि में, हर थैली की कीमत में दो रुपए की वृद्धि की जा रही है तथा उपभोक्ताओं को हर आधा लीटर (500 एमएल) और एक लीटर (1000 एमएल) की थैली में 50 एमएल अतिरिक्त दूध दिया जा रहा है।''

24 रुपए में मिलेगी 550 मिलीलीटर की थैली
फिलहाल नंदनी की 500 मिली लीटर दूध की थैली का दाम 22 रुपए है। इस वृद्धि के बाद अब इस वृद्धि से 550 मिलीलीटर की थैली 24 रुपए में मिलेगी। इसी तरह 1000 मिलीलीटर दूध की थैली 42 रुपए में मिल रही थी, लेकिन अब 44 रुपए में 1050 लीटर दूध की थैली मिलेगी। नंदिनी ब्रांड के दूध की अन्य श्रेणियों के दाम भी बढ़ाए गए हैं।

उसने कहा, ‘‘डेयरी उद्योग में कर्नाटक कॉपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स महामंडल देश में दूसरा सबसे बड़ा महामंडल है। केएमएफ पिछले पांच दशकों से अपने सदस्य दूग्ध संघों के माध्यम से राज्य के 27 लाख से अधिक डेयरी किसानों से दूध खरीद रहा है और उसका प्रसंस्करण कर रहा है एवं ‘नंदिनी' ब्रांड नाम से उत्तम गुणवत्ता के विभिन्न प्रकार के दूध एवं दुग्ध उत्पाद पेश कर रही है।'' 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!