Apple Event 2024 live: iPhone 16 लॉन्च, मिलेंगे ये नए फीचर्स

Edited By Parveen Kumar,Updated: 10 Sep, 2024 12:44 AM

apple event 2024 live iphone 16 launched will get these new features

Apple इवेंट 2024 शुरू हो चुका है। Apple CEO Tim Cook ने इवेंट की शुरुआत Apple Watch से की है। उन्होंने बताया कि किस तरह से दुनियाभर के लोग उन्हें ऐपल वॉच के बारे में लिखते रहते हैं। कंपनी इस प्रोडक्ट को और ज्यादा महत्वपूर्ण बना रही है। इसके साथ ही...

नेशनल डेस्क : Apple इवेंट 2024 शुरू हो चुका है। Apple ने iPhone 16 फोन लॉन्च किया है। iPhone 16 नई A18 बायोनिक चिप के साथ आएगा। इसके साथ ही iPhone 16 में 6.1 डिस्प्ले दी गई है। जबकि iPhone 16 Plus में 6.7 इंच की डिस्प्ले दी गई गई है।  iPhone 16 में एक नया बटन ऐड किया गया है। इसे कैमरा ऐक्टिवेट करने के लिए यूज किया जाएगा। इस बार कंपनी ने पहले से थोड़ा अलग कैमरा प्लेसमेंट दिया है, लेकिन इस डिजाइन का फोन कंपनी ने पहले भी लॉन्च किया है जिसमें ऐसे ही कैमरा प्लेसमेंट दिया गया है। इसके अलावा कंपनी ने iPhone 16 Pro भी लॉन्च किया है। iPhone 16 और iPhone 16 Max में क्रमशः 6.3 और 6.9 inch की डिस्प्ले दी गई है। 
PunjabKesari
इस बार कंपनी ने नॉन प्रो iPhone में भी नया प्रोसेसर दिया है। पिछली बार कंपनी ने नॉन प्रो आईफोन मॉडल्स में पुराना प्रोसेसर दिया था। इस बार iPhone 16 में 3 नैनोमीटर आर्किटेक्चर वाला Apple A18 चिपसेट दिया गया है जिसमें 6 कोर्स हैं। iPhone 16 सीरीज के साथ Apple Intelligence भी दिया गया है। ये एक तरह से आपके लिए पर्सनल एडवांस्ड AI ऐसिस्टेंट का काम करेगा। इसे कंपनी ने नए आईफोन के दूसरे कई फीचर्स में इंटीग्रेट किया है। गैलरी, ईमेल से लेकर चैट मैसेज तक में आप Apple Intelligence यूज कर सकते हैं। नोटिफिकेशन को भी ऐपल इंटेलिजेंस खुद से समराइज कर देगा। Apple Intelligence को कंपनी ने Siri में इंटीग्रेट कर दिया है। होम पेज पर ही आप सिरी के साथ कम्यूनिकेट कर पाएंगे।
PunjabKesari
iPhone 16 Pro में एक नया बटन ऐड किया गया है जो कैमरा के लिए डेटिकेटेड है। डिस्प्ले पहले से थोड़ी बड़ी है। इसमें प्रो मोशन और ऑलवेज ऑन डिस्प्ले दिया गया है। इसमें भी Grade 5 Titanium बॉडी दी गई है। कंपनी ने कहा है कि ये हल्का और काफी मजबूत है। इसके चार नए कलर वेरिएंट्स लॉन्च किए गए हैं। इस बार एक डेजर्ट टाइटैनियम कलर वेरिएंट भी दिया गया है। इसमें मशीन चैसी दिया गया है।
PunjabKesari
iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro में A18 Pro चिपसेट दिया गया है। ये प्रोसेसर 3nm आर्किटेक्चर पर बना है जो काफी पावरफुल है। इसमें 16 कोर न्यूरल इंजन दिया गया है जो 35 ट्रिलियन ऑपरेशन हर सेकंड में परफॉर्म कर सकता है। A17 Pro के मुकाबले ये काफी फास्ट है। इसमें 6 कोर GPU दिया गया है जो पिछले प्रोसेसर से काफी फास्ट है। इसमें 2 परफॉर्मेंस कोर्स और 4 इफिशिएंसी कोर्स दिए गए हैं। ये 17 Pro के मुकाबले 15% फास्ट है। कंपनी ने कहा है कि ये किसी भी स्मार्टफोन में दिया जाने वाला अब तक का सबसे फास्ट प्रोसेसर है। इसमें एडवांस्ड मीडिया फीचर दिया गया है और साथ ही प्रो मोशन डिस्प्ले सपोर्ट के साथ प्रो रेज वीडियो सपोर्ट है।
PunjabKesari
Apple CEO Tim Cook ने इवेंट की शुरुआत Apple Watch से की है। उन्होंने बताया कि किस तरह से दुनियाभर के लोग उन्हें ऐपल वॉच के बारे में लिखते रहते हैं। कंपनी इस प्रोडक्ट को और ज्यादा महत्वपूर्ण बना रही है। इसके साथ ही कंपनी ने Apple Watch Series 10 को पेश किया है। 

कंपनी का कहना है इस वॉच में उनका सबसे बड़ा डिस्प्ले मिलता है। इसके साथ ही Apple Watch में पहली बार दिया गया म्यूजिक सिस्टम दिया गया है। Apple Watch सीरीज 10 को पहनकर पानी में 50 मीटर गहराई तक तैरा जा सकता है। यह फास्‍ट चार्ज होती है। 30 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है। Apple Watch सीरीज 10 में ऑलवेज ऑन डिस्‍प्‍ले की सुविधा है। इसमें ऐपल का एस10 chip लगा है। कॉलिंग के दौरान इसमें बैकग्राउंड नॉइस को कम करने के लिए खास फीचर दिया गया है। ट्रांसलेट ऐप को भी Apple Watch सीरीज 10 में ले आया गया है। 
PunjabKesari
Apple Watch Series 10 में वॉटर टेंपरेचर सेंसर दिया गया है। यह अंडरवॉटर तैराकी में लोगों की मदद करेगा। दावा है कि यह तमाम फिटनेस एक्टिविटीज के लिए बेहतर है। Apple Watch Series 10 में आपकी सेहत को जांचने की खूबियां हैं। खासतौर पर यह आपकी नींद को बेहतर कैलकुलेट करती है। स्‍लीप एप्‍निया का पता लगा सकती है ऐपल वॉच। ऐपल का कहना है कि इस फीचर से लाखों लोगों को फायदा होगा, जो इस बीमारी से जूझते हैं और उन्‍हें पता भी नहीं होता। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!