Relationship Tips : क्या आप भी अपने पार्टनर के झूठ बोलने से हैं परेशान... इन 5 तरीकों से मिनटों में लगाए पता

Edited By Utsav Singh,Updated: 05 Oct, 2024 01:26 PM

are you also troubled by your partner s lies out in minutes with these 5 ways

आजकल, लड़के-लड़कियों के बीच रिलेशनशिप में अक्सर नोक-झोक देखने को मिलती है। इसका एक बड़ा कारण होता है झूठ बोलना, जिससे दोनों पार्टनरों के बीच शक पैदा होता है। जब किसी रिश्ते में विश्वास की कमी होती है, तो लोग झूठ बोलने लगते हैं। अगर आपको अपने पार्टनर...

नेशनल डेस्क : आजकल, लड़के-लड़कियों के बीच रिलेशनशिप में अक्सर नोक-झोक देखने को मिलती है। इसका एक बड़ा कारण होता है झूठ बोलना, जिससे दोनों पार्टनरों के बीच शक पैदा होता है। जब किसी रिश्ते में विश्वास की कमी होती है, तो लोग झूठ बोलने लगते हैं। लगातार झूठ बोलने का मतलब है कि वे अपने साथी को धोखा दे रहे हैं। लेकिन, सीधे-सीधे आरोप लगाना सही नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से स्थिति और बिगड़ सकती है। अगर आपको अपने पार्टनर की आदतों पर शक है, तो यहाँ 5 टिप्स हैं, जो आपको सच्चाई का पता लगाने में मदद करेंगी।

1.बॉडी लैंग्वेज का अध्ययन
अपने पार्टनर की रोज़मर्रा की गतिविधियों पर ध्यान दें। उनकी चेहरे की भावनाएं और हाव-भाव आपको बता सकते हैं कि वे क्या सोच रहे हैं। यदि वह अचानक शांत हो जाते हैं या आपके सवालों के जवाब में बेतुकी कहानियाँ सुनाने लगते हैं, तो यह एक संकेत है कि वे झूठ बोल रहे हैं।

2.पसीने छूटना
आपके पार्टनर की बॉडी लैंग्वेज भी उनके झूठ का संकेत दे सकती है। अगर वह किसी बात को कहने में घबराते हैं या उनकी आवाज़ में थरथराहट होती है, तो यह समझें कि वे सच नहीं बोल रहे। ऐसे समय में उन्हें पसीना आना भी सामान्य होता है, जो कि उनकी नर्वसनेस को दिखाता है।

3.डिफेंसिव नेचर
झूठ बोलने वाले लोग अक्सर अपनी बातों को सही साबित करने के लिए अपनी आवाज़ ऊँची कर लेते हैं। उनकी हाव-भाव भी झगड़ालू होती है। वे बिना किसी वजह के गुस्सा हो जाते हैं, ताकि आप उनकी बातों में आ जाएं। अगर आपका पार्टनर बिना किसी कारण के क्रोधित हो रहा है, तो यह झूठ का संकेत हो सकता है।

4. विषय से बचना
जब आपका पार्टनर किसी खास विषय पर बात करने से बचता है, तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि वह कुछ छुपा रहा है। वे अक्सर उस विषय पर बात करने से बचने के लिए फिजूल के बहाने देंगे, जैसे कि उन्हें कोई जरूरी कॉल या काम है। अगर यह लगातार हो रहा है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

5.आंखों से संकेत
जब आपका पार्टनर आपसे बातचीत करते समय आंखें चुराता है, तो यह संकेत हो सकता है कि वह आपसे झूठ बोल रहा है। ऐसे लोग आमतौर पर किसी दीवार या दूसरी चीज़ों की ओर देख कर बात करते हैं। अगर आप उनकी आँखों में देखेंगे और वे नजरें चुराएंगे, तो यह एक चेतावनी का संकेत है।

इन संकेतों को पहचानकर आप अपने रिश्ते की सच्चाई को बेहतर समझ सकते हैं। अगर आपको अपने पार्टनर पर शक है, तो इन्हें ध्यान में रखें और स्थिति को सही तरीके से संभालें।

 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!