श्रीनगर को WCC से World Craft City का दर्जा मिलने पर कारीगरों ने मनाई खुशी

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 14 Jul, 2024 02:50 PM

artisans celebrate after srinagar gets world craft city status from wcc

भारत और विदेशों के प्रमुख शहरों में, जब भी कोई जम्मू और कश्मीर के एम्पोरियम में जाता है, तो उसका अनुभव अद्भुत औ...

नई दिल्ली: भारत और विदेशों के प्रमुख शहरों में, जब भी कोई जम्मू और कश्मीर के एम्पोरियम में जाता है, तो उसका अनुभव अद्भुत और कलात्मक हो जाता है। अखरोट की लकड़ी से बनी जटिल नक्काशीदार वस्तुओं से लेकर बेहतरीन हाथ से बुनी गई कालीनों या सुनहरे फूलों के पैटर्न वाले बहुउद्देश्यीय भंडारण बक्सों तक, कोई भी व्यक्ति अपने प्रियजन के लिए सही होम डेकोर आइटम या उपहार चुन सकता है। और जब भी आप उपयोगितावादी कला वस्तुओं के उन उत्तम दर्जे के टुकड़ों में से किसी एक को चुनते हैं, तो आप कश्मीर की लुभावनी सुंदरता के बारे में सोचते हैं, जहाँ से वे उत्पन्न होते हैं।
PunjabKesari
इसलिए यह संयोग ही है कि शिल्प और लोक कलाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) क्रिएटिव सिटी नेटवर्क (यूसीसीएन) के हिस्से के रूप में नामित होने के तीन साल बाद, जम्मू और कश्मीर के सबसे उत्तरी भारतीय केंद्र शासित प्रदेश की राजधानी श्रीनगर को वर्ल्ड क्राफ्ट काउंसिल (डब्ल्यूसीसी) द्वारा 'वर्ल्ड क्राफ्ट सिटी' के रूप में मान्यता दी गई है। यूनेस्को से संबद्ध WCC से 'विश्व शिल्प शहर' का दर्जा पाने वाला श्रीनगर जयपुर, मलप्पुरम और मैसूर के बाद चौथा भारतीय शहर बन गया है।
PunjabKesari
कालीन, पेपर-मैचे, सोज़नी, अखरोट की लकड़ी की नक्काशी और पश्मीना और कानी शॉल जैसे कुछ लोकप्रिय शिल्पों का आधार, श्रीनगर इस मान्यता का हकदार है। इसलिए जब पिछले महीने जम्मू और कश्मीर (J&K) के अधिकारियों को एक औपचारिक संचार में WCC द्वारा शहर को 'विश्व शिल्प शहर' के रूप में मान्यता दी गई, तो स्थानीय लोगों को गर्व हुआ। रिपोर्टों के अनुसार, WCC के शिल्प विशेषज्ञों के तीन-सदस्यीय स्वतंत्र पैनल द्वारा पिछले साल शहर का दौरा करने और क्षेत्र के शिल्प केंद्रों का विस्तृत दौरा करने के बाद श्रीनगर को 'विश्व शिल्प शहर' का दर्जा मिला है। इस मान्यता से मध्य एशिया और ईरान के शिल्प केंद्रों के साथ जम्मू और कश्मीर के सदियों पुराने संबंधों को फिर से खोलने की संभावना है।

कश्मीर के हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशक महमूद अहमद शाह ने कहा, "हम लंबे समय से एक अंतरराष्ट्रीय शिल्प गंतव्य रहे हैं..., लेकिन पिछले तीन दशकों से हमारा शिल्प उद्योग पीछे छूट गया है।" उन्होंने कहा, "इसके बाद हम श्रीनगर को फिर से एक शिल्प गंतव्य के रूप में बढ़ावा दे सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!