CBI ने अरविंद केजरीवाल से पूछताछ के बाद किया गिरफ्तार

Edited By Anu Malhotra,Updated: 26 Jun, 2024 12:38 PM

arvind kejriwal cbi delhi cm delhi rouse avenue court liquor policy case

राउज़ एवेन्यू कोर्ट द्वारा एजेंसी को आप सुप्रीमो से अदालत में पूछताछ करने की अनुमति दिए जाने के बाद बुधवार को सीबीआई ने शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद, केजरीवाल ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले...

नेशनल डेस्क:   राउज़ एवेन्यू कोर्ट द्वारा एजेंसी को आप सुप्रीमो से अदालत में पूछताछ करने की अनुमति दिए जाने के बाद बुधवार को सीबीआई ने शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद, केजरीवाल ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी जमानत पर रोक लगाने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका वापस ले ली।

केजरीवाल को 21 मार्च को कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था। वह वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद हैं। बुधवार को सीबीआई ने राउज एवेन्यू कोर्ट से केजरीवाल की हिरासत मांगी, हालाँकि, अदालत ने बताया कि केजरीवाल को अभी तक औपचारिक रूप से सीबीआई द्वारा गिरफ्तार नहीं किया गया है। सीबीआई वकील ने अदालत से कहा, ''मैं पूछताछ करने और औपचारिक गिरफ्तारी के लिए औपचारिक हिरासत की मांग करना चाहूंगा।''

सीबीआई की मांग का विरोध करते हुए, केजरीवाल के वकील विक्रम चौधरी ने कहा कि उन्हें इस बारे में सूचित नहीं किया गया था कि सीबीआई ने अदालत के समक्ष एक आवेदन दायर किया था और उनसे पूछताछ करने का आदेश हासिल किया था।केजरीवाल के वकील ने कहा, "जिस तरह से यह किया गया है वह गंभीर चिंता का विषय है। कृपया हमें दस्तावेजों तक पहुंचने की अनुमति दें और इस सुनवाई को कल के लिए टाल दें... अगर हम जवाब दाखिल करेंगे तो आसमान नहीं गिर जाएगा।" सीबीआई ने 25 जून को जेल से केजरीवाल का बयान लिया और बुधवार को ट्रायल कोर्ट के सामने उन्हें पेश करने की मांग की।

वरिष्ठ अधिवक्ता डीपी सिंह द्वारा प्रतिनिधित्व करते हुए सीबीआई ने कहा कि जांच एजेंसी का विशेषाधिकार है और कानून यह अनिवार्य नहीं करता है कि आरोपी को सूचित किया जाना चाहिए। सीबीआई ने कहा, "कानून यह नहीं कहता है कि जब मैं जाकर उसकी जांच करना चाहता हूं तो मुझे उन्हें बताना होगा। के कविता के मामले में भी यही हुआ। मुझे केवल अदालत की अनुमति की आवश्यकता है।" केजरीवाल के वकील ने तर्क दिया कि पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के तहत धारा 41 का कोई नोटिस नहीं दिया गया था। उन्होंने कहा, "अगर मेरे स्वामी उन्हें (केजरीवाल) को गिरफ्तार करने की अनुमति देते हैं, तो मेरे स्वामी उन्हें गोली मारने के लिए अपने कंधों को बंदूक के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति देंगे। यदि मेरे स्वामी उन्हें गिरफ्तार करने की अनुमति देते हैं, तो मेरे स्वामी प्रभावी रूप से रिमांड को पवित्र कर देंगे।"  

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!