प्रसिद्ध राजनीतिक वैज्ञानिक असले टोजे का दावा- 2050 तक भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी...जानें दूसरे नंबर पर किसका नाम?

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 26 Jun, 2024 01:08 PM

asle toje claims india will be the world s largest economy by 2050

नोबेल शांति पुरस्कार समिति (NPPC) के उप नेता असले तोजे ने "फ्यूचर वॉच: द दिल्ली में पहल इंडिया फाउंडेशन द्वारा इमर्जिंग वर्ल्ड ऑर्डर' कार्यक्रम का आयोज...

इंटननेशनल न्यूज: नोबेल शांति पुरस्कार समिति (NPPC) के उप नेता असले तोजे ने "फ्यूचर वॉच: द दिल्ली में पहल इंडिया फाउंडेशन द्वारा इमर्जिंग वर्ल्ड ऑर्डर'' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रसिद्ध राजनीतिक वैज्ञानिक और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के विशेषज्ञ टोजे, जो वैश्विक राजनीतिक गतिशीलता के व्यावहारिक विश्लेषण के लिए जाने जाते हैं, ने कहा कि भारत एक बाजीगर बनने के लिए तैयार है। इस कार्यक्रम के दौरान असले टोजे ने कहा कि वर्ष 2050 तक भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इस मुकाम को हासिल करने के बाद चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, इंडोनेशिया, फिलीपींस, ब्राजील और रूस का स्थान आएगा।
PunjabKesari
उन्होंने सवाल किया, "भारत किस प्रकार की महान शक्ति होगा? यह विचार करने योग्य बात है।" उन्होंने दुनिया के सामने आने वाले महत्वपूर्ण क्षण, विशेष रूप से वैश्विक जलवायु परिवर्तन पर जोर देते हुए सुझाव दिया कि यह सबसे अच्छा होगा यदि भारत एक सौम्य शक्ति साबित हो जो अपने आदर्शों को दूसरों पर थोपने के बजाय पीड़ा को कम करती है और शांति को बढ़ावा देती है। "आपको इस देश की शक्ति का कोई अंदाजा नहीं है। आप इसे अपने जीवनकाल में देखेंगे जब हर देश से दूत दिल्ली में सहायता की गुहार लगाने आएंगे। वेदों के पाठ, इतिहास की अंतर्दृष्टि और इस देश में रहने वाली सज्जनता 10,000 साल पुरानी सभ्यता से उत्पन्न, इसके उत्थान का मार्गदर्शन करेगा," तोजे ने टिप्पणी की। नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष और पहल इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक राजीव कुमार ने विकास के लिए पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया।
PunjabKesari
उन्होंने कहा, "विश्व इतिहास में हम एकमात्र देश हैं जिसे अपने कार्बन पदचिह्न को कम करते हुए तेजी से बढ़ने की जरूरत है। पहले किसी ने ऐसा नहीं किया है। हम किसी भी मौजूदा मॉडल का पालन नहीं करेंगे या विकास के किसी भी मॉडल को स्वीकार नहीं करेंगे।" रूस-यूक्रेन युद्ध के संबंध में, तोजे ने कूटनीति की विफलता पर टिप्पणी करते हुए कहा, "यह कूटनीति का संकट था। पश्चिम क्षेत्र में रूस के वैध भू-राजनीतिक हितों को पहचानने में विफल रहा। हमने रूस के हितों की उपेक्षा की, जबकि रूस को रोकने के लिए यूक्रेन का पर्याप्त समर्थन नहीं किया।" अत्यधिक और अवैध आक्रमण।" उन्होंने आगे कहा, "हम बहुत सारी बातचीत में लगे रहे लेकिन पर्याप्त गंभीर कूटनीति नहीं थी। यूक्रेनियन की अपने देश के लिए लड़ने की इच्छा और पश्चिम के समर्थन से रूसी शायद आश्चर्यचकित थे, लेकिन यह संघर्ष अंततः यूरोप को तोड़ देगा, एक ऐसी वास्तविकता जिसे कोई नहीं चाहता है स्वीकार करने के लिए।" 


 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!