Assembly Election : जानिए जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार किसे मिली थी कितनी सीटें, कौन था मुख्यमंत्री?

Edited By Parminder Kaur,Updated: 16 Aug, 2024 04:45 PM

assembly election know who got how many seats last time in jammu and kashmir

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है। शुक्रवार को चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने घोषणा करते हुए बताया कि इस बार जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होने हैं। जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में चुनाव होंगे। यहां पहले चरण के 18 सितंबर,...

नैशनल डैस्क : जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है। शुक्रवार को चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने घोषणा करते हुए बताया कि इस बार जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होने हैं। जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में चुनाव होंगे। यहां पहले चरण के 18 सितंबर, दूसरे चरण के 25 को और 1 अक्तूबर को आखिरी चरण की वोटिंग होगी, जबकि 4 अक्तूबर को गिनती होगी। 

PunjabKesari


10 साल बाद हो रहे चुनाव

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 10 साल के अंतराल के बाद होने जा रहे हैं। इससे पहले आखिरी बार विधानसभा चुनाव 2014 में हुए थे। इस दौरान, जम्मू-कश्मीर की राजनीति में कई महत्वपूर्ण बदलाव आए हैं। वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के तहत शासन चल रहा है।

कांग्रेस की हुई थी खस्ता हालत

आखिरी चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो सबसे बड़ी विपक्ष पार्टी कांग्रेस की खस्ता हालत हुई थी। उनके खाते में सिर्फ 12 ही सीटें आईं थी। हालांकि, इस बार इतनी सीटें निकालना भी उनके लिए चुनौती भरा हो जाएगा क्योंकि बीजेपी ने पिछले 10 सालों में यहां बड़े परिवर्तन करने में सफलता पाई है। धारा 370 के टूटने पर बीजेपी को फायदा मिल सकता है।

PunjabKesari

तब 87 सीटों में से किसे मिली थी कितनी सीटें ?

पीडीपी (पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी) ने 28 सीटें जीती थीं।
बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) ने 25 सीटें प्राप्त की थीं।
नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 सीटें जीती थीं।
कांग्रेस ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

कौन बना था मुख्यमंत्री ?

पीडीपी और बीजेपी के बीच चुनाव के बाद गठबंधन हुआ। पीडीपी ने सबसे अधिक सीटें जीतने के बावजूद सरकार बनाने के लिए बीजेपी के साथ समझौता किया। इस गठबंधन के तहत, पीडीपी के मुफ्ती मोहम्मद सईद ने मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली। यह एक महत्वपूर्ण राजनीतिक समझौता था, जिसमें दो प्रमुख दलों के बीच सहयोग पर सहमति बनी थी। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को उपमुख्यमंत्री पद सौंपा गया था।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!