"दिल्ली की शिक्षा क्रांति को रोकने के प्रयास का विरोध करेंगे": एलजी सक्सेना द्वारा शिक्षकों के तबादलों पर रोक लगाने के आदेश के बाद आतिशी

Edited By Mahima,Updated: 08 Jul, 2024 09:44 AM

atishi after lg saxena orders ban on teachers  transfers

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा अंतरिम उपाय के तौर पर 5,000 शिक्षकों के तबादले के आदेश को स्थगित रखने के निर्देश के बाद शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि वे भविष्य में दिल्ली की शिक्षा क्रांति को रोकने के किसी भी प्रयास का कड़ा विरोध करेंगे।

नेशनल डेस्क: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा अंतरिम उपाय के तौर पर 5,000 शिक्षकों के तबादले के आदेश को स्थगित रखने के निर्देश के बाद शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि वे भविष्य में दिल्ली की शिक्षा क्रांति को रोकने के किसी भी प्रयास का कड़ा विरोध करेंगे। उनकी यह टिप्पणी एलजी सक्सेना द्वारा दिल्ली के 5000 सरकारी स्कूल शिक्षकों के तबादले पर अस्थायी रोक लगाने के आदेश के बाद आई है।

आप नेता ने रविवार को कहा, "2 जुलाई को भाजपा ने अपने एलजी के जरिए रातों-रात 5000 सरकारी स्कूल शिक्षकों का तबादला कर दिया। यह तबादला दिल्ली के शिक्षा मंत्री के आदेश के खिलाफ किया गया। इन 5000 शिक्षकों का तबादला इसलिए किया गया क्योंकि ये वे शिक्षक हैं जिन्होंने पिछले दस सालों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर स्कूलों की सूरत बदली है। ये वे शिक्षक हैं जिनकी मेहनत की वजह से आज शहर के सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से बेहतर हैं।"

आप नेता ने कहा कि शिक्षकों के तबादले रोकने के एलजी सक्सेना के आदेश से वे खुश हैं और पार्टी शिक्षकों के अधिकारों और दिल्ली के बच्चों की शिक्षा के लिए लड़ती रहेगी। उन्होंने कहा, "लेकिन हमने तब वादा किया था कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार स्कूलों को नुकसान नहीं होने देगी। हम शिक्षकों के अधिकारों और दिल्ली के बच्चों की शिक्षा के लिए लड़ते रहेंगे। आज हमें खुशी है कि भाजपा, उनके एलजी को इन 5000 शिक्षकों के तबादले को रोकना पड़ा। अगर भविष्य में दिल्ली की शिक्षा क्रांति को रोकने का कोई प्रयास किया गया, तो हम इसका कड़ा विरोध करेंगे।"

भारतीय सरकारी स्कूल शिक्षक संघ के महासचिव अजय वीर यादव ने रविवार को स्कूली शिक्षकों के तबादले के आदेश को लेकर एलजी सक्सेना से मुलाकात की और कहा कि एलजी ने कहा है कि एक समिति बनाई जाएगी और तबादला नीति पर फिर से विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा, "हमने आज दिल्ली के एलजी से मुलाकात की, जिन्होंने इस आदेश पर रोक लगाकर हमें बड़ी राहत दी है। एलजी ने कहा कि एक समिति बनाई जाएगी और तबादला नीति पर फिर से विचार किया जाएगा।" दिल्ली एलजी सचिवालय द्वारा संचालित राज निवास दिल्ली ने रविवार को अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर कहा, "वीके सक्सेना को विभिन्न सरकारी स्कूल शिक्षक संघों से कई ज्ञापन मिले थे और आज राज निवास में उनके प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।"

पोस्ट में आगे कहा गया है, "वीके सक्सेना सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहतर सेवा शर्तों के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं ताकि वे बेहतर प्रदर्शन कर सकें।" इसमें कहा गया है कि सक्सेना ने मुख्य सचिव और शिक्षा निदेशालय को शिक्षकों के बारे में हाल ही में जारी तबादलों के आदेशों पर सहानुभूतिपूर्ण, समग्र और निष्पक्ष दृष्टिकोण अपनाने की सलाह दी है। "उन्होंने (वीके सक्सेना) सुझाव दिया है कि अंतरिम रूप से आदेशों को स्थगित रखा जाए।" इससे पहले, आतिशी ने 4 जुलाई को मुख्य सचिव नरेश कुमार को पत्र लिखकर उन्हें 2 जुलाई को जारी शिक्षकों के तबादले के आदेश को तुरंत वापस लेने का निर्देश दिया था।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के किसी भी अनिवार्य तबादले को तत्काल रोकने के लिए भी कहा, क्योंकि उन्होंने किसी विशेष स्कूल में 10 साल पूरे कर लिए हैं। आतिशी ने कहा, "इस परिपत्र के खंड 16 के तहत, उन सभी शिक्षकों को अनिवार्य रूप से स्थानांतरण के लिए आवेदन करने का निर्देश दिया गया था, जिन्होंने एक ही स्कूल में 10 साल से अधिक समय तक सेवा की है, ऐसा न करने पर उन्हें शिक्षा विभाग द्वारा किसी भी स्कूल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।" उन्होंने कहा कि लगभग 5,000 शिक्षक जिन्होंने किसी भी स्थानांतरण के लिए आवेदन नहीं किया था, उन्हें इस विवादास्पद खंड का उपयोग करके अन्य स्कूलों में स्थानांतरित कर दिया गया।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने मुख्य सचिव को उन दोषी अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने का भी निर्देश दिया, जिन्होंने शिक्षकों के अनिवार्य स्थानांतरण के कार्यान्वयन से संबंधित 1 जुलाई, 2024 के निर्देश की जानबूझकर अवहेलना की, क्योंकि उन्होंने किसी विशेष स्कूल में 10 साल पूरे कर लिए हैं, और शिक्षकों के स्थानांतरण मामले में भ्रष्टाचार और कदाचार, यदि कोई हो, के खिलाफ सतर्कता जांच शुरू करने का निर्देश दिया।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!