एप्पल के नाम पर ऑस्ट्रेलियाई नागरिक से एक करोड़ रुपए की ठगी, वेब डेवलपर गिरफ्तार

Edited By Pardeep,Updated: 04 Jul, 2024 09:38 PM

australian citizen duped of rs 1 crore in name of apple web developer arrested

तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एप्पल के उत्पादों में चल सकने वाला वीडियो कॉन्फ्रेंस प्लेटफॉर्म तैयार करने के नाम पर ऑस्ट्रेलिया के एक नागरिक से करीब एक करोड़ रुपये की ठगी के आरोप में इंदौर के एक वेब डेवलपर को गिरफ्तार किया गया है। साइबर पुलिस के एक...

नेशनल डेस्कः तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एप्पल के उत्पादों में चल सकने वाला वीडियो कॉन्फ्रेंस प्लेटफॉर्म तैयार करने के नाम पर ऑस्ट्रेलिया के एक नागरिक से करीब एक करोड़ रुपये की ठगी के आरोप में इंदौर के एक वेब डेवलपर को गिरफ्तार किया गया है। साइबर पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

साइबर पुलिस की इंदौर स्थित क्षेत्रीय इकाई के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को मीडिया को बताया कि ऑस्ट्रेलिया के सनदी लेखाकार पॉल शेफर्ड के एक वकील की शिकायत पर वर्ष 2023 में दर्ज मामले की जांच के बाद इंदौर में स्वतंत्र रूप से काम करने वाले वेब डेवलपर मयंक सलूजा (42) को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि एक वेबसाइट पर हुए संपर्क के बाद शेफर्ड ने सलूजा को वीडियो कॉन्फ्रेंस का प्लेटफॉर्म तैयार करने का काम सौंपा था। 

सिंह ने बताया कि सलूजा ने शेफर्ड को कथित तौर पर झांसा दिया कि उसका एप्पल कंपनी के अधिकारियों से संपर्क है और वह ऐसा वीडियो कॉन्फ्रेंस प्लेटफॉर्म तैयार कर सकता है जो इस कंपनी के उत्पादों-आईफोन, आईपैड और मैकबुक में आसानी से चल सकेगा। उन्होंने बताया,‘‘सलूजा ने शेफर्ड को यह झांसा भी दिया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस प्लेटफॉर्म को एप्पल के उत्पादों से जोड़ने के लिए एक गैर सरकारी संगठन बनाना पड़ेगा क्योंकि इस संगठन के नाम पर ही एप्पल से भागीदारी का करार हो सकेगा।" 

पुलिस अधीक्षक के मुताबिक इन झांसों के बूते आरोपी ने ऑस्ट्रेलिया के नागरिक से अलग-अलग किश्तों में लगभग 1.77 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर ठग लिए जो मौजूदा विनिमय दर के मुताबिक भारतीय मुद्रा के लगभग एक करोड़ रुपये के बराबर हैं। उन्होंने बताया कि साइबर पुलिस ने सलूजा के तैयार किए जा रहे वीडियो कॉन्फ्रेंस प्लेटफॉर्म के उपयोग के अधिकार एक स्थानीय अदालत की अनुमति से हासिल कर लिए हैं ताकि आरोपी सबूत मिटा न सके। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!