ऑस्ट्रेलिया में वीज़ा नियमों में बदलाव- जानें भारतीयों पर इसका क्या असर होगा?

Edited By Anu Malhotra,Updated: 01 Jul, 2024 11:49 AM

australian student visa australia certain visas  visitor

1 जुलाई, 2024 से ऑस्ट्रेलियाई स्टजी वीजा के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को ऑस्ट्रेलिया के बजाय देश के बाहर से अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यह परिवर्तन विज़िटर और टेम्पररी बैचलर वीज़ा सहित कुछ वीज़ा धारकों को प्रभावित करता है, जिन्हें अब...

नेशनल डेस्क: 1 जुलाई, 2024 से ऑस्ट्रेलियाई स्टजी वीजा के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को ऑस्ट्रेलिया के बजाय देश के बाहर से अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यह परिवर्तन विज़िटर और टेम्पररी बैचलर वीज़ा सहित कुछ वीज़ा धारकों को प्रभावित करता है, जिन्हें अब ऑस्ट्रेलिया में रहते हुए छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऑस्ट्रेलियाई सरकार इस बात पर जोर देती है कि वह केवल उन अपतटीय आवेदकों के छात्र वीज़ा आवेदनों पर विचार करेगी जो ऑस्ट्रेलिया में स्टडी करने का वास्तविक इरादा प्रदर्शित करते हैं।

आगंतुक, टेम्पररी बैचलर वीज़ा धारक, और वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में अन्य निर्दिष्ट वीज़ा धारक नए नियमों के तहत छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं। हालांकि, 1 जुलाई, 2024 से पहले ऑस्ट्रेलिया के भीतर दर्ज किए गए छात्र वीज़ा आवेदन इन नियमों से अप्रभावित रूप से संसाधित होते रहेंगे। वर्किंग हॉलिडे मेकर और वर्क एंड हॉलिडे वीजा धारकों को भी इन परिवर्तनों से छूट दी गई है और उनकी वर्तमान वीजा स्थिति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि अस्थायी स्नातकों को अपना वीज़ा समाप्त होने पर देश छोड़ने की योजना बनानी चाहिए या नौकरी के अवसरों की तलाश करनी चाहिए जिससे यदि वे ऑस्ट्रेलिया में रहना चाहते हैं तो उन्हें नियोक्ता-प्रायोजित वीजा या स्थायी निवास मिल सके। ग्राटन इंस्टीट्यूट की हालिया "ग्रेजुएट्स इन लिम्बो" रिपोर्ट के अनुसार, 32 प्रतिशत अस्थायी ग्रेजुएट वीज़ा धारक अपने वीज़ा की अवधि से परे ऑस्ट्रेलिया में अपने प्रवास को बढ़ाने के लिए अध्ययन पर लौटने का विकल्प चुन रहे हैं।

ये परिवर्तन  टेम्पररी बैचलर वीज़ा धारकों के लिए 1 जुलाई को कार्यान्वयन के लिए निर्धारित अतिरिक्त सुधारों के अनुरूप हैं। इन सुधारों में विशेष रूप से अध्ययन के बाद काम के कम अधिकार, आयु पात्रता में 50 से 35 वर्ष की कमी और मार्च में शुरू की गई अंग्रेजी भाषा दक्षता आवश्यकताओं में वृद्धि शामिल है।

भावी छात्र अपने छात्र वीज़ा के लिए विदेश से आवेदन कर सकते हैं और अपने वीज़ा निर्णय की प्रतीक्षा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर सकते हैं। हालाँकि, उनके पास ऐसा वीज़ा होना चाहिए या दिया जाना चाहिए जो इस अवधि के दौरान ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश और रहने की अनुमति देता हो। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अपतटीय छात्र वीज़ा आवेदक अपने आवेदन की प्रक्रिया के दौरान ऑस्ट्रेलिया में रहने के लिए ब्रिजिंग वीज़ा के लिए अयोग्य हैं। नए नियमों के तहत, आगंतुक वीजा धारकों को उनके वीजा वैध होने तक तीन महीने तक अध्ययन करने की अनुमति है। इस अवधि से अधिक की पढ़ाई करने की योजना बनाने वाले व्यक्तियों को ऑस्ट्रेलिया के बाहर से छात्र वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

ऑस्ट्रेलिया में अस्थायी स्नातक, समुद्री क्रू और आगंतुक वीज़ा उपवर्गों सहित कुछ वीज़ा धारकों को अब देश के भीतर छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। विशेष रूप से प्रभावित वीज़ा प्रकारों में उपवर्ग 485 (अस्थायी स्नातक), उपवर्ग 600 (Visitor), उपवर्ग 601 (इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण), उपवर्ग 602 (चिकित्सा उपचार), उपवर्ग 651 (ईविज़िटर), और उपवर्ग 988 (समुद्री क्रू) शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, अंतर्राष्ट्रीय संबंध (घरेलू कार्यकर्ता - राजनयिक या कांसुलर) स्ट्रीम के तहत उपवर्ग 403 (अस्थायी कार्य), उपवर्ग 426 (घरेलू कार्यकर्ता (अस्थायी) - राजनयिक या कांसुलर), उपवर्ग 771 (पारगमन), और उपवर्ग 995 (राजनयिक अस्थायी) के धारक - केवल प्राथमिक वीज़ा धारक) ऑस्ट्रेलिया में रहते हुए वैध छात्र वीज़ा आवेदन जमा करने के लिए पहले से ही अयोग्य हैं।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!