'बहुत गंभीर घटना, DGCA इस मामले की गहनता से जांच करेगा', दिल्ली एयरपोर्ट हादसे पर बोले उड्डयन मंत्री राममोहन

Edited By rajesh kumar,Updated: 28 Jun, 2024 01:45 PM

aviation minister ram mohan spoke on delhi airport accident

दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर शुक्रवार सुबह छत गिरने की घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने घोषणा की है कि हवाई अड्डे पर संरचना का गहन निरीक्षण किया...

नेशनल डेस्क: दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर शुक्रवार सुबह छत गिरने की घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे की छत गिरने की घटना एक बहुत गंभीर घटना है और डीजीसीए इस मामले की गहनता से जांच करेगा।

मुआवजा राशि का ऐलान
हवाई अड्डे का दौरा करने वाले नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और टर्मिनल 1 (टी1) को बंद कर दिया गया है तथा उड़ानों का परिचालन टी2 और टी3 पर स्थानांतरित करने की व्यवस्था की जा रही है। मंत्री ने कहा कि मृतक के परिवार को 20 लाख रुपए और घायलों को तीन लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

टी1 में जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है- मंत्री
नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा, "मैंने एम्स में भर्ती घायलों से भी मुलाकात की है। सरकार की यह प्रतिबद्धता है कि जब भी ऐसा संकट आया है, हमने पूरी लगन से काम किया है और सामान्य स्थिति बहाल की है। टी1 में जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन इसकी जांच की जाएगी। जिन यात्रियों को असुविधा हुई, उनके लिए व्यवस्था की गई है। टी1 को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है, वहां से जो ऑपरेशन होने थे, वे टी2 और टी3 से जारी रखे जा रहे हैं। जब तक विशेषज्ञ इसके लिए मंजूरी नहीं देते, तब तक इमारत बंद रहेगी। टी1 पर दोपहर 2 बजे तक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।"

इस इमारत का पीएम ने उद्घाटन नहीं किया था
उन्होंने यह भी कहा, "यह झूठा कहा जा रहा है। जिस 3 महीने पुरानी इमारत की बात की जा रही है, वह एक अलग इमारत है। यह अभी भी सुरक्षित है। इस खास इमारत का उद्घाटन पीएम ने नहीं किया था। वह एक अलग इमारत थी...जिस इमारत की छत गिरी, वह 2009 की है। हमने जांच के आदेश दे दिए हैं।" यह घटना राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के बीच इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) के टर्मिनल 1 (टी1) के प्रस्थान क्षेत्र में सुबह करीब 5 बजे हुई। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि भारी बारिश के कारण दिल्ली हवाई अड्डे के टी-1 का छज्जा ढह गया है।

दो बजे तक बंद हुई उड़ाने 
मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "इसके परिणामस्वरूप टर्मिनल 1 से आने-जाने वाली उड़ानें अगली सूचना तक बंद कर दी गई हैं। उड़ानों के सुचारू संचालन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।" मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि उड़ानों का परिचालन दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दिया गया है। टी1 पर केवल इंडिगो और स्पाइसजेट की घरेलू उड़ानें संचालित होती हैं। हवाई अड्डे पर तीन टर्मिनल टी1, टी2 और टी3 हैं, जो प्रतिदिन लगभग 1,400 उड़ानों का संचालन करते हैं।


घटना कैसे हुई, जांच के बाद पता चलेगा
मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि घटना के तकनीकी कारण और अन्य पहलू जांच के बाद पता चलेंगे। उनके अनुसार, शुक्रवार की सुबह जो संरचना ढही, उसे 2009 में खोला गया था और हवाईअड्डा संचालक DIAL ने संरचना का निरीक्षण किया था। DGCA निरीक्षण की निगरानी करेगा और वे एक रिपोर्ट देंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि देश भर के हवाई अड्डों पर सभी समान संरचनाओं की गहन जांच की जाएगी।

एनडीआरएफ के जवान भी घटनास्थल पर मौजूद
सरकारी सूत्रों ने बताया कि टी-1 पर जो छत गिरी थी उसका निर्माण 2008-09 में हुआ था और इस कार्य का ठेका जीएमआर ने निजी ठेकेदारों को दिया था। घटना के बारे में पता चलते ही नायडू ने कहा कि आपातकालीन प्रतिक्रिया और अग्नि सुरक्षा टीमों को भेजा गया। अन्य के अलावा, सीआईएसएफ और एनडीआरएफ के जवान भी घटनास्थल पर मौजूद थे।

 

 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!