Ayushman Card: राशन कार्ड से घर बैठे ही बनेगा आयुष्मान कार्ड, अब नहीं काटने पड़ेंगे अस्पताल के चक्कर

Edited By Anu Malhotra,Updated: 24 Sep, 2024 12:52 PM

ayushman card ayushman card will be made from ration card at home

भारत सरकार गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं चलाती है। इन्हीं में से एक है आयुष्मान भारत योजना, जिसे 2018 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है।...

नेशनल डेस्क: भारत सरकार गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं चलाती है। इन्हीं में से एक है आयुष्मान भारत योजना, जिसे 2018 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। आयुष्मान योजना से लाभ पाने के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाना जरूरी होता है, जिसे सरकारी और निजी अस्पतालों में दिखाकर मुफ्त इलाज लिया जा सकता है।

अगर आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो अब यह प्रक्रिया बेहद आसान हो गई है। आप घर बैठे भी आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है। अगर आपका नाम राशन कार्ड में दर्ज है, तो आप इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं आयुष्मान कार्ड ? जानिए  प्रोसेस:

 आयुष्मान ऐप डाउनलोड करें
सबसे पहले आपको अपने फोन में आयुष्मान ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड करने के बाद लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

  OTP वेरिफिकेशन
मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। ओटीपी दर्ज करें और फिर कैप्चा कोड भरकर आगे बढ़ें।

  फॉर्म भरें
अगले पेज पर एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें आपको अपनी पूरी डिटेल सही-सही भरनी होगी। इसमें आपको अपना स्टेट, स्कीम और जिला सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद राशन कार्ड नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।

 राशन कार्ड के आधार पर जानकारी देखें
सर्च करने के बाद आपके राशन कार्ड में मौजूद सभी सदस्यों की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी। यहां से आप उस व्यक्ति का चयन कर सकते हैं जिसके लिए आयुष्मान कार्ड बनाना है। इसके बाद न्यू आयुष्मान कार्ड के विकल्प पर क्लिक करें।

 पहचान सत्यापन
अंत में पहचान सत्यापन के लिए आपको आधार ओटीपी, फेस स्कैन या फिंगरप्रिंट में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा। सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इस प्रकार, आप कुछ सरल चरणों का पालन करके घर बैठे ही आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं।

 सरकार की आयुष्मान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं लेकिन पता नहीं है की आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं तो आइए हम आपको बताते हैं की आप 5 आसान स्टेप्स में कैसे घर बैठे खुद आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।
 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!